Best Gas Stove in india

Best गैस स्टोव | Gasstove,Cooktop in india 2021

 क्या आप एक बेस्ट गैस स्टोव (gasstove)खरीदने के बारे मे सोच रहे हैं तो आप ने बिलकुल सही जगह पर क्लिक किया है।

ये पोस्ट आप को एक बेस्ट गैस स्टोव (gasstove) का चुनाव करने में पुरी मदद करेंगी की एक परफेक्ट गैस स्टोव का चुनाव कैसे करें।

 हमें एक ऐसा गैस स्टोव (gasstove) चहिए जिस पर जितना जल्दी हो हमारा भोजन बनकर तैयार हो जाए। हम हमेशा भोजन को तेजी से पकाने की कोशिश करते हैं ताकि हम अन्य काम को करने के लिए समय निकाल सकें जो हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 आजकल इसे आसान बनाने के लिए कई कंपनिया अपने प्रोडक्ट को बेहतर ढंग से बनाकर मार्केट अपना स्थान बना चुकी है। और अब मार्केट में कई बर्नर वाले गैस स्टोव आ चूके है। जिस पर आप एक साथ हैं दो तीन या चार प्रकार के व्यंजन एक साथ बना सकते हैं। 

परन्तु ये तभी संभव जब हमारे पास एक अत्याधिक ऊष्मा उत्पन्न करने वाला गैस स्टोव होगा जब भी आप मार्केट से गैस चूल्हा (gasstove) खरीदते हैं आप हमेशा ध्यान रखें गैस का बर्नर पीतल का होना चाहिए जोकि अत्याधिक उस्मा पैदा करने में काफी सहायक होता है और यह खराब भी नहीं होता है।

वैसे तो बहुत सी कंपनियों के गैस स्टोव (gasstove)मार्केट में उपलब्ध है परंतु मैं यहां पर सिर्फ एक ही कंपनी की बात करूगा जिसके ऊपर मुझे लगभग 15-20 सालों से काफी भरोसा है।

प्रेस्टीज कम्पनी भारत के सबसे बड़े किचन अप्लायंसेज ब्रांडों में से एक है। जो अपनी सुरक्षा, नवीनता, टिकाऊपन और अपनी बेहतर सेवा के प्रति अत्यधिक संतुष्ट ग्राहकों के कारण इसके कई उत्पाद कई वर्षों से किचन अप्लायंसेज के क्षेत्र में अपना पहला स्थान बनाए हुए हैं।

परन्तु आगे बढ़ने से पहले हमें ये जान लेना अति आवश्यक है कि एक अच्छे गैस चूल्हे मे और क्या-क्या खासियत होनी चाहिए।

भारत में सबसे अच्छे प्रतिष्ठा वाले गैस स्टोव को सूचीबद्ध किया है। जिनकी बर्नर और बजट की संख्या अलग-अलग है। ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से बेस्ट चुनाव कर सकें।

 अपने खाना पकाने के अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छे गैस स्टोव का होना जरूरी हैं। लेकिन यह तय करने में आप को जो हो उलझन होती है वह इस पोस्ट को पढ़ने के बाद समाप्त हो जाएगी।

 सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठा वाला गैस स्टोव कैसे चुनें How to choose the gasstove with the best reputation

आपको न केवल डिजाइन और लुक्स बल्कि कार्यक्षमता के बारे मे भी पुरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आजकल, विभिन्न आकारों, शैलियों और कार्यात्मक रूप से विभिन्न प्रकार के विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला बाजार में उपलब्ध है।

 आपको सबसे अच्छा चुनने के लिए मुख्य रूप से आकार, सामग्री, फिनिश, बर्नर की संख्या, नॉब्स और कई अन्य चीजों की जांच करनी होगी।

इन सब का निरीक्षण करने के लिए हमने इसे चार भागों में विभाजित किया है।

गैस स्टॉप के आकार (gasstove size)


सामग्री और कलर (material and color)

घुंडी (नॉब्स)
(nozzle)


ड्रिप ट्रे और पैन सपोर्ट
Drip tray and pan support

 1. गैस स्टोव का आकार (gasstove size)

 जब आप गैस चूल्हे (gasstove) का चयन कर रहे हों, तो सबसे पहला कदम जो आपको ध्यान में रखना चाहिए, वह है गैस चूल्हे का आकार तय करना।

 आजकल बाजार में 2, 3 और 4 बर्नर वाले बहुत सारे मॉडल उपलब्ध हैं।  तो सबसे पहले आपको अपनी रसोई के आकार को स्पष्ट रूप से मापने की जरूरत है और फिर गैस स्टोव के आकार पर फैसला करना होगा।

यदि आप एक सम्मिलित परिवार में रहते हैं और आपको एक साथ कई लोग का भोजन बनाने की आवश्यकता पड़ती है तो आप के लिए चार बर्नर वाले गैस चूल्हे आप के लिए एकदम परफेक्ट रहेंगे। जिसे मैं स्वयं अपने घर इस्तेमाल करता हूं वो है।

 2. सामग्री और रंग (material and color)

 विभिन्न सामग्रियों और रंगों के साथ बाजार में विभिन्न प्रकार के गैस स्टोव (gasstove) विकल्प उपलब्ध हैं।  आपको अपने किचन में बेहतर अनुभव प्राप्त करने के लिए फुल स्टेनलेस स्टील और टॉप ग्लास जैसी सामग्री का चयन करना होगा और दूसरी ओर, आप अपनी रुचि के अनुसार रंग चुन सकते हैं।

 3. घुंडी(नॉब्स) (nozzle)

 सुनिश्चित करें कि नॉब्स अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री से बने हो जो आपको संचालन में आसानी, बेहतर उपयोग और लंबे जीवन के कार्य में मदद करता है। ये पीतल या फिर स्टील के हो तो ज्यादा अच्छा है

Best Gas Stove in india

Best Gas Stove List

INDIA

Other Country

 4. ड्रिप ट्रे और पैन सपोर्ट (Drip tray and pan support )

 बर्नर के चारों ओर ड्रिप ट्रे वाला गैस स्टोव आपको गिराए गए खाद्य पदार्थों की परेशानी मुक्त सफाई में मदद करता है, इसलिए ड्रिप ट्रे वाले ऐसे स्टोव का चयन करें और दूसरी ओर पैन सपोर्ट वाला स्टोव चुनें जो आपको स्थायित्व और बर्तनों की स्थिरता में मदद करता है।  और पैन को आसानी से उस पर रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें

Best vacuum cleaner (बेस्ट वैक्यूम क्लीनर)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *