Vacuum cleaner

Top 3 Best Vacuum Cleaner For Home Wet&Dry | Home&Car

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको वैक्यूम क्लीनर (Vacuum cleaner)का चुनाव करने के लिए किसी भी वीडियो या वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक जुडे रहे जोकि वैक्यूम क्लीनर का चुनाव करने में आपकी मदद करेगा।

वैक्यूम क्लीनर(vacuum cleaner) किसे कहते हैं

एक वैक्युम क्लीनर, जिसे स्वीपर के नाम से भी जाना जाता है। वैक्युम क्लीनर एक ऐसा उपकरण है।

 जो आमतौर पर फर्श से धूल और गंदगी खींचने के लिए आंशिक वैक्युम का निर्माण करता है और इसके लिए एक वायु पंप का इस्तेमाल होता है।

जिसके माध्यम से वैक्यूम क्लीनर कचरे को साफ करता है।

इसे वैक्युम स्वीपर और कारपेट क्लीनर भी कहा जाता है। वैक्यूम क्लीनर में एक घूमनेवाला ब्रश होता है। जैसा कि पारंपरिक वैक्युम क्लीनर में होता है।

जिससे समय और मेहनत की बचत होती है। धूल / मिट्टी से भी छुटकारा मिल जाता है। कोने में जहां झाडू ठीकसे पहुँच नही पाती वहाँ से भी सफाई करना आसान हो जाता है। 

वैक्यूम क्लीनर कितने प्रकार के होते हैं

1.Canister vacuum cleaner

2.Handheld vacuum cleaner

3.Robotic vacuum cleaner

कैनिस्टर वेक्यूम क्लीनर (canister vacuum cleaner)

दोस्तों कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर जो कि सबसे ज्यादा पॉपुलर होते है और उनसे आप हर तरीके की सतह को क्लीन कर सकते है।

 कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर दो प्रकार के होते हैं

Dry vacuum cleaner

Wet and dry vacuum cleaner

Dry vacuum cleaner

दोस्तों ड्राई वेक्यूम क्लीनर सिर्फ सूखे कचरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ड्राई वैक्यूम क्लीनर से आप गीली सतह को साफ नहीं कर सकते है।

Wet and dry vacuum cleaner

वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनर से आप गीली और सुखी सता को भी साफ कर सकते हैं यह वैक्यूम क्लीनर काफी अच्छे होते हैं और इसे आप मल्टीपरपज तरीके से यूज कर सकते हैं।

 दोस्तों इनके अंदर आपको 3 तरीके के कचरे की थैली(dust bag) की ऑप्शंस मिलते है।

 रिप्लेसेबल (replaceable dust bag) 

धोने योग्य कचरे की थैली (Washable dust bag)

बिना कचरे की थैली वाले (Without dust bag)

कैनेस्टर वैक्यूम क्लीनर के अंदर आपको एक हेपा फिल्टर मिलता है 

हेपा फिल्टर का काम होता है की वैक्यूम क्लीनर के अंदर से निकलने वाली हवा को शुद्ध करके बाहर निकाले ताकि आपको गंदगी का एहसास ना हो सके। इसलिए इसको वैक्यूम क्लीनर के एग्जास्ट फैन के पास लगाया जाता है। यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है।

हेपा फिल्टर की लाइफ बहुत ही कम होती है क्या जल्दी खराब हो जाता है और आपको या आसानी से मार्केट में नहीं यदि आप कोई भी वैक्यूम क्लीनर लेते हैं और यदि उसमें कोई सामान्य फिल्टर भी लगा है तो वह सबसे अच्छा है।

Best Canister vacuum cleaner

यदि आप वैक्यूम क्लीनर खरीदने का प्लान कर रहे है तो और आप ये सोच रहे की मुझे एक मल्टीपरपज vacuum cleaner खरीदना है जिस आप अपने घर और कार दोनों जगह पर इस्तेमाल कर सकें तो आपके लिए बेस्ट है इनालसा (Inalsa)का यह वेक्यूम क्लीनर जोकि मल्टीपरपज (multipurpose ) ऑप्शन के साथ आता है और आपके लिए बेस्ट है इनालसा के बारे में और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

हैंड हैल्ड वैक्यूम क्लीनर (Handheld vacuum cleaner)

हैंडहेल्ड वेक्यूम क्लीनर  कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर की अपेक्षा छोटे होते हैं और इसे बैटरी के माध्यम से चलाया जाता है इसका रनिंग टाइम 30 मिनट से 45 मिनट तक होता है इस वैक्यूम क्लीनर से आप किसी भी सतह को आसानी से साफ कर सकते हैं परंतु इसके अंदर कनस्टर वैक्यूम क्लीनर की अपेक्षा सुविधाएं कम होती हैं।

यदि आप हैंडहेल्ड वेक्यूम क्लीनर लेना चाहते हैं तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा यूरेका फोर्स का ये वैक्यूम क्लीनर इसकी सबसे खास बात यह है कि यह वॉशेबल हेपा फिल्टर के साथ आता है जो कि इसे काफी इंपोर्टेंट बना देता था।

दूसरी खास बात यह है इसे आप सुखी और गीली सतह दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं और यह काफी लाइटवेट आता है वारंटी की बात करे तो इसमें 1 साल की वारंटी आप को मिलती है।

Best Handheld vacuum cleaner

Eureka Forbes Sure from Forbes Compact Vacuum Cleaner(700 Watts) with Washable HEPA Filter (Red & Black)

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर (Robotic vacuum cleaner)

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर एक ऑटोमेटिक वेक्यूम क्लीनर होता है जो कि एक रोबोट की तरह से काम करता है इसका प्रयोग करने के लिए इसके प्रोग्राम को सेट करना होता है और इसके साथ बहुत सी लिमिटेशंस आती है यह वैक्यूम क्लीनर हर जगह पर साफ सफाई नहीं कर सकते है।

मैं पसंद करता हूं ECOVACS का ये robotic vacuum cleaner क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे पिक्चर जो कि इससे काफी खास बना देते हैं जैसे कि इसे आप वॉइस कंट्रोल कर सकते हैं। अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं। इसको चलाने के लिए आप की जरूरत नहीं आप तो बस इसे काम बता दीजिए और आप आराम कीजिए यह सारा काम आपका खुद ही कर देगा।

Best Robotic Vacuum Cleaner

ECOVACS Deebot 500 Robotic Vacuum Cleaner with App & Voice Control

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कहां पर कर सकते हैं

घर में

आपके घरों में मे थ्री पिन सॉकेट ( बिजली के लिये) लगे होते हैं दीवारों पर तथा घरों की छतों पर और आपके किचन में या बाथरूम में कुछ जगह ऐसी होती है जहां पर आप से सफाई करना या झाड़ू लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ऐसी जगह पर वैक्यूम क्लीनर आपकी काफी मदद करता है।

ऑफिस में

वैसे तो आपकी ऑफिस में प्रतिदिन साफ सफाई तो होती है। परंतु हम ऑफिस में अक्सर ऐसी जगहों को प्रतिदिन साफ सुथरा करवाते हैं जिसका हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं परंतु कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां पर प्रतिदिन सफाई करना नामुमकिन है।

जैसे कि आपकी ऑफिस की खिड़की पर्दे कबाट आदि जगहों पर हम कभी-कभी ही सफाई करते हैं और ऐसी जगहों पर हाथ से साफ सफाई करना बहुत ही मुश्किल काम होता है यदि आपके पास एक अच्छा वैक्यूम क्लीनर है तो यह सारे काम बहुत आसानी से हो जाते हैं।

दुकान और शोरूम में

दुकान और ऑफिस में जहां पर काफी बड़े-बड़े सामान रखे होते हैं और सामान के आसपास मैं सफाई करना संभव नहीं हो पाता ऐसी जगह पर वैक्यूम क्लीनर के माध्यम से काफी अच्छी तरह से सफाई कर सकते हैं।

कार के लिए बेस्ट वेक्यूम क्लीनर

यदि आप अपनी कार के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीदने का प्लान कर रहे है तो मैं आप को यही सलाह दूंगा कि आप कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर जोकि वेट एंड ड्राई दोनों तरफ के आते हैं आप उनका प्रयोग कर सकते हैं इसमें सबसे अच्छी बात यह है आप इसे अपनी कार में भी यूज कर सकते हैं और अपने घर पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए स्पेशल कार के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीदना मनी वेस्ट करने जैसा होगा।

वैक्यूम क्लीनर को खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

वैक्यूम क्लीनर के बारे में सामान्य जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल भी चुकी है परंतु कुछ चीजें ऐसी जिन हमें जानना अति आवश्यक होता है जानते हैं कि यदि हमें एक वैक्यूम क्लीनर खरीदना है तो हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

और कौन-कौन सी सुविधाएं हमारे वैक्यूम क्लीनर में होनी चाहिए।

सबसे पहले आपको यह निश्चित करना चाहिए कि आपको साइज के वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता है क्योंकि वैक्यूम क्लीनर छोटी और बड़ी साइज दोनों तरह के होते है।

वैक्यूम क्लीनर के अंदर हेपा फिल्टर एक अच्छा ऑप्शन होता है यदि आपके वैक्यूम क्लीनर में सामान्य फिल्टर भी लगा हुआ है तो वह आपके लिए काफी अच्छा है।

कुछ वैक्यूम क्लीनर एक निश्चित वोल्टेज पर काम करते हैं इन्हें अलग-अलग वोल्टेज पर सेट नहीं किया जा सकता है परंतु 2000 वाट तक के वैक्यूम क्लीनर मैं यह ऑप्शन आपको मिलता है और आप अलग-अलग वोल्टेज पर सेट कर के काम कर सकते हैं

वैक्यूम क्लीनर की कैपेसिटी उसके (किलोपास्कल) kpa पर निर्भर करती है।1 kpa =1000 unit आपके पैरों में जितने ज्यादा kpa होगा आपके वैक्यूम क्लीनर की सेक्शन कैपेसिटी उतनी ही ज्यादा होगी।

वैक्यूम क्लीनर के फायदे और नुकसान

फायदे

  • वैक्यूम क्लीनर से आप घर में आसानी से साफ सफाई कर सकते हैं
  • वैक्यूम क्लीनर से घर के कन्जेस्टेड एरिया में साफ सफाई करना काफी आसान होता है।
  • वैक्यूम क्लीनर सूखा और गीली जगह दोनों को अच्छी तरह से साफ कर सकता है।
  • वैक्यूम क्लीनर का वजन बहुत ही कम होता है अतः इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं।
  • वैक्यूम क्लीनर चलाना काफी आसान होता है इसे घर का कोई भी सदस्य ऑपरेट कर सकता है।

नुकसान 

  • वैक्यूम क्लीनर को स्टार्ट करने पर या काफी शोर उत्पन्न करते हैं जो कि हर किसी को पसंद नहीं होता है।
  • प्रत्येक वैक्यूम क्लीनर को प्रत्येक जगह पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जैसे कि रोबोटीक वैक्यूम क्लीनर से आप सिर्फ सतह की सफाई कर सकते हैं। दिवाल आदि पर नहीं कर सकते है।
  • वैक्यूम क्लीनर एक इलेक्ट्रॉनिक संसाधन होता है अतः इसे एक विशेष रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  •  वैक्यूम क्लीनर को आप लगातार दो-तीन घंटे तक इस्तेमाल नहीं कर सकते ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर मोटर के गर्म होने का चांस रहता है। बेहतर होगा इसलिए रुक रुक कर ही चलाएं।

Best vacuum cleaner

इसे भी पढ़ें

टूथपेस्ट के फायदे और नुकसान

एफिलिएट मार्केटिंग

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *