5 easy ways to heat water

5 easy ways to heat water|पानी को गर्म करने के 5 आसान तरीके

इस पोस्ट में आप जानेंगे

5 easy ways to heat water

5 easy ways to heat water ठंडी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में नहाने के लिए गर्म पानी की आवश्यकता है सभी को पड़ती है पानी को जल्दी और आसान तरीके से गर्म करने की कुछ बेहतरीन उपाय यहां पर आपको बताने जा रहा हूं।

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि हमारे भारत देश में ऋतु का बहुत बड़ा योगदान जिसके कारण ही सर्दी गर्मी बरसात के मौसम आते जाते रहते हैं परंतु सर्दी का मौसम कुछ अलग ही होता है क्योंकि सर्दी से बचने के लिए लोगों को अपनी व्यवस्था पहले ही करनी पड़ती है

ऐसी ही कुछ व्यवस्था नहाने के लिए भी है जो कि प्राचीन काल से हमारे भारतवर्ष में प्रचलित है आज हम आपको पानी गर्म करने की (5 easy ways to heat water) पांच बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने वाले तो चलिए जानते हैं सबसे पुराना पानी गर्म करने का प्राचीन तरीका कौन सा है।

आग से माध्यम से पानी को गर्म करना

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में हैं या फिर किसी बर्फीली जगह पर है जहां पर पूरे वर्ष ठंडी का मौसम रहता है ऐसे इलाकों में पानी को गर्म करने के लिए सदा आग का ही प्रयोग किया जाता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में इंधन की उपलब्धता अधिक होती है और ग्रामीण इलाकों के घरों में शहरी इलाकों की अपेक्षा अधिक जगह होती है क्योंकि आग पर पानी गर्म करने के लिए आपको चूल्हे या अंगूठी की आवश्यकता पड़ेगी। ग्रामीण और बर्फीले प्रदेशों में विद्युत का अभाव हमेशा बना रहता है जिसके कारण या साधन यहां के लोगों के लिए उपयुक्त है।

ईंधन के तौर पर प्रायः लकड़ी कोयला या फिर तरल ज्वलनशील पदार्थ जैसे कि केरोसिन (मिट्टी का तेल) आदि इन दोनों का प्रयोग होता है।

वैसे तो ग्रामीण क्षेत्रों में लकड़ी और कोयले को जलाने के लिए विभिन्न प्रकार के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता है ग्रामीण क्षेत्र के कुछ महिलाएं पुरुष तो चूल्हे का निर्माण स्वयं ही कर लेते हैं और कुछ लोग तो मिट्टी के चूल्हे का अधिकतर प्रयोग करते हैं।

यहां पर आप इसके बारे में ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं

इसे कुछ क्षेत्रों में अंगीठी या भट्ठी या फिर लकड़ी वाला चूल्हा के नाम से जानते हैं यह सर्वाधिक ग्रामीण और बर्फीले प्रदेशों इस्तेमाल होती है इसमें आप लकड़ी कोयला या लकड़ी के बुरादे आदि चीजों का इस्तेमाल करके पानी को गर्म कर सकते हैं।

आग से पानी गर्म करने के फायदे और नुक़सान

चूल्हे पर पानी गर्म करने के फायदे और नुक़सान

फायदेनुकसान
लकड़ी के चूल्हे पर पानी गर्म करना सबसे आसान है।लकड़ी के चूल्हे जलाने से घर में धुआ अधिक होता है।
ग्रामीण क्षेत्र में लकड़ी आसानी से प्राप्त हो जाती है।शहरी क्षेत्रों में लकड़ी आसानी से प्राप्त नहीं होती।
चूल्हे के इस्तेमाल में कोई मेंटेनेंस खर्च नहीं हैइसके इस्तेमाल से बर्तन काले हो जाते हैं।
इसे एक बार जलाने पर काफी देर तक ऊष्मा प्राप्त की जा सकती है।सर्दी और बरसात में इसे जलाने में थोड़ी दिक्कत होती है।
5 easy ways to heat water

सोलर सिस्टम से पानी गर्म करना

सोलर सिस्टम से पानी को गर्म करना एक अच्छा विकल्प यदि आपके पास सोलर सिस्टम को लगाने की पर्याप्त जगह है तब आप उसको लगवा सकते हैं इसे लगाने पर आपको पानी गर्म करने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

इसको लगाने पर आपको शुरुआती समय में थोड़ा अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है परंतु यदि आपने एक बार सोलर सिस्टम को लगवा दिया तो उसके बाद आपको काफी लंबे समय तक कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

सोलर सिस्टम को लगाने का सबसे बड़ा बेनिफिट है कि आप को हर महीने लाइट बिल का टेंशन नहीं रहेगा दूसरा इसका सबसे बड़ा बेनिफिट एक साथ में काफी ज्यादा पानी गर्म कर देता है जिससे पूरा परिवार एक साथ गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकता है।

मार्केट में आपको सोलर सिस्टम से पानी गर्म करने के बहुत से विकल्प मिल जाएंगे परंतु यदि आप चाहते हैं कि मैं आपको सजेस्ट करूं कि हमें कौन सा सोलर सिस्टम इस्तेमाल करना चाहिए तो उसकी तस्वीर आप देख सकते हैं और इसके बारे में अमेजॉन पर ऑनलाइन डिटेल भी जान सकते हैं।

सोलर सिस्टम वॉटर हिटर के बारे में यहां ऑनलाइन जान सकते हैं

सोलर सिस्टम लगाने के फायदे और नुकसान

सोलर सिस्टम लगाने के फायदे

  • सोलर सिस्टम लगाने से बिजली का बिल काफी कम हो जाता है।
  • इसे घर की छत पर आसानी से लगाया जा सकता है।
  • विद्युत उपकरणों की अपेक्षा इस सिस्टम मेंटेनेंस बहुत ही कम होता है।
  • सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।
  • सोलर सिस्टम के उपयोग में किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है।

सोलर सिस्टम लगाने के नुकसान

  • यह सिर्फ सूर्य की रोशनी में ही पानी गर्म कर सकता है।
  • आपका मकान फ्लैट या हाई राइज बिल्डिंग में है तो यह तो इसे लगाने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है।
  • बर्फीले क्षेत्रों में इसका उपयोग कम होता है।

वाटर हीटर राड की माध्यम से पानी को गर्म करना

नहाने के पानी को गर्म करने के लिए वाटर हीटर राड का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ा है यह पानी को कुछ ही मिनटों में गर्म कर देता है इसको इस्तेमाल करने के लिए बिजली का होना आवश्यक है।

यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। और यहां पानी गर्म करने के लिए आसान तरीका समझा जाता है परंतु यह जितना आसान है। उतना ही इस में ध्यान देने की भी आवश्यकता होती है।

यह मार्केट में आपको अच्छी क्वालिटी वाले वाटर हीटर राड आसानी से मिल जाते हैं यदि आप वाटर हीटर राड की तरफ देखते हैं तब मैं आपको सजेस्ट करूंगा की जब भी आप इसे खरीदे तो खरीदने से पहले यह जांच कर ले कि यह शॉर्ट प्रूफ है कि नहीं।

शॉर्ट प्रूफ वहां होता है जिसमें पानी गर्म करते समय यदि गलती से आपका हाथ पानी के संपर्क में आ जाता है या आप उसे छू लेते हैं तब आपको इलेक्ट्रिक शॉक नहीं लगता।

यदि आप चाहते हैं कि मैं आपको सजेस्ट करूं कि हमें कौन सा वाटर की तरह इस्तेमाल करना चाहिए तब आप नीचे दिए गए चित्र देख सकते हैं जोकि शॉट प्रूफ भी है और इसकी कीमत काफी रिलाएबल है।

Usha Shock Proof water heater rod

उषा Shock Proof वाटर हीटर राड के बारे में और अधिक जाने

ऊषा कंपनी का वॉटर हिटर राड काफी बेहतरीन क्वालिटी में आता है और सबसे अच्छी बात यह है कि यहां शॉर्ट प्रूफ है इसमें आपको 1000 और 1500 वाट राड मार्केट में उपलब्ध आप अपनी आवश्यकता अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं।

वाटर हीटर राड को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

वाटर हीटर राड को इस्तेमाल करने के फायदे

  • यह पानी को काफी तेजी से गर्म करता है।
  • इसका रखरखाव आसानी से किया जा सकता है।
  • आकार में छोटा होने के कारण इसे कहीं भी लाया ले जाया सकता है।
  • मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।
  • इसका मेंटेनेंस चार्ज बहुत ही कम या ना के बराबर होता है।

वाटर हीटर राड को इस्तेमाल करने के नुकसान

  • इसको बिना बिजली के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • यदि गलती से आपने इसको बिना पानी के स्टार्ट कर दिया तो यहां जलकर खराब हो जाएगा।
  • पानी गर्म करते समय किस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है यदि आपने इसको चालू (ON) करके छोड़ दिया तो यह चलता ही रहेगा बहुत ही कम कंपनियां कट ऑफ का सिस्टम देती है।
  • इसका इस्तेमाल करते समय इसे बच्चों की पहुंच से हमेशा दूर रखें और ध्यान रखें कि बच्चे इसके संपर्क में ना आए इसमें शॉट लगने का खतरा रहता है।

गीजर के माध्यम से पानी को गर्म करना

गीजर के बारे में हम सबको पता ही होगा और अधिकतर शहरी क्षेत्रों में बड़ी बड़ी बिल्डिंग में गीजर का प्रयोग किया जाता है यह भी पानी को गर्म करने का काफी आसान तरीका है इसका एक सिरा वाटर टैंक के नल से जोड़ दिया जाता है। और दूसरा सिरा जिससे पानी आउटपुट होता है उसे बाथरूम के नल से जोड़ दिया जाता है इसमें पानी गर्म करने के लिए आपको स्विच ऑन करना रहता है।

इसको लगवाने के लिए विशेष प्रशिक्षित कारीगर की आवश्यकता होती है। इंस्टॉल करने के बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। गीजर में पानी काफी तेजी से गर्म होता है यह वाटर हीटर राड की अपेक्षा अधिक पानी को गर्म करने की क्षमता रखता है। परंतु सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो इसमें भी हमें सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

समय-समय पर हमें इसका मेंटेनेंस करवाते रहना चाहिए और इसकी जांच करवाते रहना चाहिए अन्यथा गीजर के माध्यम से भी बहुत सी दुर्घटनाएं हो चुकी है। इसलिए हमेशा गीजर की कंपनी या फिर गीजर स्पेशलिस्ट कारीगर से अपने गीजर की जांच करवाते रहना चाहिए।

क्वालिटी गुणवत्ता और सेफ्टी की दृष्टि से यदि आप मेरी राय जानना चाहते हैं तब मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप इस गीजर को इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका कस्टमर फीडबैक अच्छा है। और लोगों ने इसे सराहा भी है।

Crompton Arno Neo वाटर गीजर के बारे में और अधिक जाने

इसमें आपको 3 लेबल हाई सेफ्टी प्रोडक्शन मिलता है। कट ऑफ का सिस्टम सुरक्षा की दृष्टि से इसे और भी महत्वपूर्ण बना देता है। सेफ्टी की दृष्टि से और पावर सेविंग की दृष्टि से इसको 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है।

इंस्टनट वाटर हीटर नल Instant Heating Water nal

अब बात करते हैं पानी गर्म करने के 5 easy ways to heat water आखिरी टॉपिक जो कि काफी पावरफुल हैं। इसे किचन से लेकर छोटे बड़े काम करने भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है यह पानी इन स्टंट मतलब तुरंत गर्म कर देता है इसको आप पानी के नल मे डायरेक्ट फीट कर सकते हैं। इसको कहीं और अलग से लगाने की आवश्यकता नहीं होती।

बहुत ही छोटे आकार का होता है। परंतु यदि कम मात्रा में आपको गर्म पानी की आवश्यकता तो आपके लिए यह सबसे बेस्ट सिस्टम है। या फिर आपको बार-बार पानी को गर्म करने की आवश्यकता होती है। तो भी यह काफी अच्छा विकल्प है।

इंस्टेंट वॉटर हिटर नल के बारे में और अधिक जाने

यह आपको 3 से 4 सेकंड में गर्म पानी देना शुरू कर देता है इसमें आपको गर्म पानी की आवश्यकता नहीं है तो आप नॉर्मल पानी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह किचन आदि जैसी जगहों के लिए काफी अच्छा और कब खर्चीला है।

ये 5 easy ways to heat water हैं जोकि अधिक प्रचलित है। इन सभी तरीकों का कहीं ना कहीं अधिकतर उपयोग होता ही है आपको जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें

पानी को गर्म करने का सबसे सस्ता साधन कौन सा है?

प्राचीन काल से ही पानी को गर्म करने के लिए लकड़ी और कोयले का इस्तेमाल होता हुआ आया जोकि पानी गर्म करने के लिए सबसे सस्ता साधन हैं। परंतु विद्युतीय क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक संसाधन का प्रयोग किया जाने लगा है जोकि वहां की दृष्टि से काफी सस्ता है। अधिक जानकारी के लिए 5 easy ways to heat water को पढ़े।

सबसे अच्छा वाटर हीटर राड कौन सा है?

पानी को गर्म करने के आसान तरीके कौन-कौन से हैं?

पानी को गर्म करने 5 easy ways to heat water कौन-कौन से हैं?

Chakravartin Ashoka Samrat Sukanya Samriddhi Yojana big update 2022 free silai machine Yojana world food day
%d bloggers like this: