About us

हमारे बारे में

मैं नीरज राजपूत आपका अपनी वेबसाइट swagatam.in (स्वागतम) पर आपका अभिवादन करता हूं मैं उत्तर प्रदेश के कुछ कुश भवनपुर जिले का रहने वाला हूं मैंने सुखपाल कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की।

मुझे लिखने पढ़ने और घूमने का बहुत शौक है लिखने और पढ़ने की शौक की वजह से ही मैंने अपने इस ब्लॉग की शुरुआत की है स्वागतम डॉट इन मेरा हिंदी ब्लॉग है। वर्तमान समय में मैं इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कार्यरत परंतु कुछ समय निकाल कर मैं अपनी वेबसाइट पर भी काम करता हूं।

स्वागतम क्या है

स्वागतम डॉट इन एक हिंदी वेबसाइट है इस वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है इस वेबसाइट पर प्रकाशित की जाने वाली जानकारी सिर्फ ज्ञान के उद्देश्य से ही प्रकाशित की जाती है।

इसके साथ ही इस पर कुछ गैजेट्स की रिव्यू भी प्रकाशित किए जाते हैं जोकि हमारे लिए एफिलिएट्स का काम करते हैं।

स्वागतम डॉट इन शुरुआत 2021 में हुई और इसका मुख्य उद्देश्य ही है हिंदी भाषा में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करना है।

स्वागतम डॉट इन शुरुआत कैसे हुई

लिखने पढ़ने का शौक तो मुझे पहले से ही था पर ब्लॉगिंग के बारे में पता नहीं था। सन 2017-18 में इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति आ चुकी थी। लगभग सभी के हाथों में स्मार्ट फोन आ चुका था यह वह समय था जब मैं अपनी नौकरी के साथ साथ सरकारी नौकरियों के लिए भी तैयारी कर रहा था। और धीरे-धीरे ऑनलाइन पढ़ाई का चलन शुरू हो रहा है।

तभी मुझे ज्ञात हुआ ऑनलाइन से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। और तब मैंने इस विषय पर अध्ययन करना शुरू कर दिया और मैंने अपना पहला ब्लॉक ब्लॉगर पर बनाया था जो कि बिल्कुल फ्री था उसका नाम था बेस्ट जंक्शन।

बेस्ट जंक्शन ब्लाग को बनाने का उद्देश्य ब्लॉगिंग को सीखना था और उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना था। इस ब्लॉग को बनाने के बाद मुझे बहुत सी चीजें सीखने को मिली जैसे कि डोमेन नेम क्या होता है होस्टिंग किसे कहते हैं। SEO क्या होता है। आदि जैसी महत्वपूर्ण चीजें सीखने को मिली।

वैसे तो ब्लॉगर पर मैंने कई ब्लॉग बनाए पर मैंने सबसे अधिक काम स्वागतम डॉट इन पर किया और इस से सीखा।

मैं अपनी जॉब के कारण इस पर अधिक समय नहीं दे पाता परंतु जो भी समय बचता है उसे स्वागतम डॉट इन पर व्यतीत करता हूं यह मेरा पहला हिंदी ब्लॉग है मेरा प्रयास यही रहता है कि मैं इस वेबसाइट पर अधिक से अधिक समय व्यतीत करो और अधिक से अधिक जानकारी पब्लिश कर सकूं।

इस वेबसाइट को शुरू करने के बाद मैंने इसे सेट अप करना शुरू किया और कई बार आने स्टॉल किया कभी कोई पोस्ट लिखता फिर डिलीट कर देता। यह सिलसिला ऐसे ही काफी समय तक चलता रहा और इसके साथ साथ मैं सीखता गया। और उसका जो रिजल्ट है वह आज आपके सामने है।

परंतु यह सिर्फ मेरे अकेले की बस की बात नहीं की इसमें उन लोगों का भी सहयोग है जिन्होंने ऑनलाइन इंटरनेट पर ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करा रखी है जिसे देख कर कोई भी आसानी से सीख सकता है अतः उन लोगों को एक बार दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं जिस जिस से मैंने कुछ भी सीखा है उन सभी ने इस ब्लॉग शुरुआत करने में मेरी बहुत मदद की है।

यदि आप हमारी इस वेबसाइट के बारे में कुछ सुझाव देना चाहते हैं या आपको लगता है इस पर मुझे कुछ ऐसे परिवर्तन करना चाहिए जो कि इसके लिए तो आपने मुझे कमेंट करके अवश्य बताएं।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए मैं एक बार फिर से आपका स्वागतम करता हूं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

किसान विकास पत्र योजना Post Office Scheme Best Wet And Dry Vacuum Cleaner प्रधानमंत्री श्री योजना
%d bloggers like this: