rajiv gandhi kisan beej uphar yojana

rajiv gandhi kisan beej uphar yojana|राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना अब किसानों को ट्रैक्टर भी देगी सरकार

इस पोस्ट में आप जानेंगे

rajiv gandhi kisan beej uphar yojana राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना

rajiv gandhi kisan beej uphar yojana के अंतर्गत प्रत्येक किसान को लॉटरी के जरिए ट्रैक्टर और इसके अलावा 51 उपहार और भी दिए जाएंगे हर जिले में लगभग 20 किसान भाइयों को इस बैटरी से चलने वाली स्प्रे मशीन और करीब 30 कृषक को टॉर्च मुफ्त प्रदान की जाएगी।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना

इस योजना के मुख्य बिंदु पर एक दृष्टि

योजनाराजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना
शुरुआतराजस्थान बीज निगम के द्वारा
लाभार्थीबीज खरीदने वाले प्रत्येक किसान
उद्देश्यलॉटरी के माध्यम से किसानों को उपहार देकर लाभान्वित करना
वर्ष2022
राज्यराजस्थान
Rajiv Gandhi Kisan beej uphar Yojana

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा की गई है जिसमें राजस्थान निगम बीज द्वारा इस योजना को संचालित किया जा रहा है इस योजना में किसानों को उच्च गुणवत्ता की कृषि बीज उपलब्ध कराने का उद्देश्य है जिससे कि किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा। इस योजना को 22 अक्टूबर 2022 को प्रारंभ किया गया। राजस्थान निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर की अध्यक्षता में किसानों को जानकारी प्रदान की गई और इस योजना का आरंभ भी किया गया।

निगम द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रत्येक जिले को 1-1 ट्रेक्टर उपलब्ध कराया जाए जोकि लाटरी के माध्यम से दिया जाएगा इसके अलावा अन्य उपहारों को भी लॉटरी के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

ट्रैक्टर उपहार योजना

राजस्थान बीज निगम के द्वारा प्रत्येक जिले में एक ट्रैक्टर को लाटरी के माध्यम से देने का निश्चय किया गया अतः ट्रैक्टर 1 जिले में से एक किसान को प्राप्त हो पाएगा इसके अलावा बाकी 51 तरह के इनाम प्रत्येक जिले में दिए जाएंगे।

ट्रैक्टर के अलावा अन्य उपहार

ट्रैक्टर के अलावा इस योजना में बैटरी संचालित स्प्रे प्रदान किए जाएंगे जोकि लॉटरी के माध्यम से कुल 20 किसानों को दिया जाएगा इसके साथ ही अन्य 30 किसानों को टॉर्च प्रदान की जाएगी इस तरह से 51 तरह के किसानों को प्राप्त होंगे।

बैटरी संचालित स्प्रे इसे आप फोटो में देख सकते हैं जो कि कुछ इसी तरह का होगा यहां पर क्लिक करके अमेजॉन पर आप इसके बारे में डिटेल से जान सकते हैं।

लॉटरी टिकट

किसानों को इस योजना का टिकट प्राप्त करने की उन्हें सिर्फ राजस्थान बीज निगम के द्वारा दी जा रही फसलों के बीज को खरीदना होगा। फसलों के बीज के पैकेट में उन्हें इस योजना के उपहारों का कूपन प्राप्त होगा जो कि ट्रैक्टर के साथ-साथ अन्य उपहारों के कुपन होंगे इसके लिए किसानों को कोई अन्य भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे से बड़े किसानों तक ग्रामीण से शहरी स्तर के किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले संशोधित बीजों को प्रत्येक ग्रामीण इलाके तक पहुंचाने का उद्देश्य जिसके माध्यम से किसानों को फसल में अच्छी पैदावार के अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सके राजस्थान बीज निगम के द्वारा दिए जा रहे हैं वैज्ञानिक स्तर पर संशोधित किए गए हैं।

इसके साथ ही राजस्थान में राजफेड की तरफ से समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद सोयाबीन और उड़द के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 27 अक्टूबर से शुरू हो गया है करीब 889 केंद्रों पर 1 नवंबर से मूंगफली उड़द और सोयाबीन की खरीद शुरू हो जाएगी।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के लाभ

  • इस योजना से राजस्थान के किसानों को वैज्ञानिक दृष्टि से संशोधित उच्च गुणवत्ता वाले फसलों के बीज प्राप्त होंगे।
  • निगम के द्वारा इन बीजों को किसानों तक बहुत ही उचित और निर्धारित मूल्य पर प्रदान किया जा रहा है जो कि अन्य कंपनियों की तुलना में काफी अच्छा है।
  • यह सभी प्रकार के बीज राजस्थान बीज निगम के द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं इसलिए इनमें किसी भी तरह की खराबी होने का बहुत ही कम चांस है।
  • फसलों के बीजों के पैकेट में कुपन उपलब्ध कराए जाने से किसानों को अलग से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।
  • 33 जिलों में किसान को एक-एक ट्रैक्टर अर्थात 1 जिले में एक ट्रैक्टर इस तरह से कुल 33 ट्रैक्टर इनाम दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान किसानों को सिर्फ राजस्थान निगम बीज से ही खरीदना होगा।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है यदि आप इनाम में ट्रैक्टर जीत जाते हैं तब आपको डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन

इस योजना से लाभान्वित होने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार की आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें सिर्फ राजस्थान बीज निगम के द्वारा अपने फसलों के बीजों की खरीदारी करनी है बीजों के पैकेट में किसानों को लॉटरी के कूपन उपलब्ध होंगे इस कूपन के आधार पर विजेता को इनाम दिया जाएगा।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना कब शुरू की गई?

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना 22 अक्टूबर 2022 को प्रारंभ की गई।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना किस राज्य सरकार ने शुरू की?

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के किसानों के लिए प्रारंभ की गई।

राजीव गांधी किसान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

वर्तमान समय में यह योजना राजस्थान के किसानों के लिए ही उपलब्ध हैं।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना में किसानों को फ्री ट्रैक्टर कैसे मिल सकता है?

इसके लिए किसान को राजस्थान बीज निगम के द्वारा फसलों के बीज की खरीदारी करनी होगी जोकि लॉटरी के माध्यम से किसानों को ट्रैक्टर और अन्य इनाम प्रदान किए जाएंगे।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना में कुल कितने इनाम दिए जाएंगे?

इस योजना में 33 जिलों में प्रत्येक जिले में कुल 51 इनाम दिए जाएंगे। इस तरह से कुल मिलाकर लगभग 1650 किसानों को उपहार दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें

सरकारी योजनाओं से अपडेट रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें

Chakravartin Ashoka Samrat Sukanya Samriddhi Yojana big update 2022 free silai machine Yojana world food day
%d bloggers like this: