How to Deposit Cash in AxisBankATM

ATM में पैसा कैसे जमा करें|How to Deposit Cash in AxisBankATM

Atm मशीन और एटीएम कार्ड

आज हम आपको बताने वाले हैं क्या एटीएम मशीन के माध्यम से आप अपने बैंक के अकाउंट में ATM मे पैसे कैसे जमा कर सकते हैं। How to Deposit Cash in AxisBankATM

यदि आपके पास बैंक अकाउंट है तो निश्चित ही आपके पास उस अकाउंट से संबंधित एटीएम कार्ड भी होगा जो कि बैंक द्वारा आपको बिल्कुल मुफ्त प्रदान किया जाता है।

एटीएम का फुल फॉर्म ऑटोमेटिक टेलर मशीन होता है Automatic Trailer Machine

आपने एटीएम कार्ड का उपयोग कैश निकालने के लिए बहुत बार किया होगा पर क्या आपने कभी सोचा है की एटीएम कार्ड के माध्यम से बैंक हमें अपने अकाउंट में पैसे जमा करने की सुविधा देती है।

यदि आपको यह पता होगा कि एटीएम मशीन के माध्यम से हम अपने अकाउंट में पैसे कैसे जमा कर सकते हैं तो आपका काफी महत्वपूर्ण समय बच जाता है।

आपको बैंक में खड़े होकर लाइन लगाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं रहती है चलिए आपको बताते हैं एटीएम मशीन के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे कैसे जमा कर सकते हैं।

दोस्तों आज के समय में तो लगभग सभी बैंक एटीएम से कैश डिपॉजिट करने और विड्रोल करने की सुविधा देते हैं। पर मैं यहां पर सभी बैंकों के बारे में नहीं बता सकता क्योंकि यह मेरे लिए थोड़ा कठिन हो जाएगा।

 मैं आपको एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे कैसे डिपॉजिट कर सकते हैं आपको बताने जा रहा हूं।

यदि आप किसी अन्य बैंक के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हम कमेंट जरूर करें।

How to Deposit Cash in AxisBankATM (एक्सिस बैंक के एटीएम में पैसा कैसे जमा करें)

Axis Bank ATM cash Deposit Step 01

सबसे पहले आप अपने कार्ड को एटीएम के कार्ड रीडर में डालें जैसे ही मैं आप अपने कार्ड को मशीन में डालते हैं आपका कार्ड कुछ समय के लिए मशीन लॉक कर देती हैं।

 आपका कार्ड इतनी समय के लिए लाॅक रहता है जितने समय आप मशीन पर एक्टिवेट रहते हैं आपकी प्रोसेस पूरा होने पर आपका कार्ड स्वता ही फ्री हो जाता है।

Step 02

जैसे ही आप कार्ड को मशीन में डालते हैं एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आपको भाषा चुनने का ऑप्शन दिखाई देता है आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

जैसे ही आप भाषा के चुनाव करते हैं आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाते हैं पर आपको सिर्फ एक ऑप्शन के ऊपर ध्यान देना है।

Step 03

 वह है बैंकिंग सर्विस बैंकिंग सर्विस पर आप जैसे क्लिक करते हैं आपके सामने विड्रोल और डिपाजिट के ऑप्शन आ जाते हैं आपको डिपॉजिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप डिपॉजिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।

Step 04

आपसे एटीएम द्वारा आपका पिन पूछा जाएगा यह पिन स्टार्टिंग में या फिर कार्य करने के मध्य में भी पूछा जाता है ये मशीन के सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है कि इसे किस क्रम में दिखाता है।

Axis Bank ATM cash Deposit Step 05

डिपॉजिट के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपसे आपके अकाउंट के बारे में पूछा जाएगा कि आप का अकाउंट किस तरह का है।

जैसे कि सेविंग अकाउंट या फिर करंट अकाउंट का चुनाव करने के बाद एटीएम मशीन में लगा हुआ कैश ड्रॉवर ओपन हो जाएगा।

 आप उसमें अपना कैश डाल दीजिए। मशीन आपके कैश को गिनती करेगी और आपके सामने स्क्रीन पर नोटों की संख्या और टोटल अमाउंट लिखा हुआ आ जाएगा।

 कोई नोट खराब होगा तो मशीन उसे एक्सेप्ट नहीं करेगी। अपना अमाउंट चेक करने के बाद यदि वह सही है तो आप ओके का बटन प्रेस कर दीजिए।

आपका अमाउंट आपके खाते में आसानी से जमा हो जाएगा इस प्रक्रिया को करने में बस कुछ ही मिनट का समय लगता है।

अकाउंट में पैसे जमा होने के बाद आपको एटीएम से एक रिसीव प्राप्त होती है जिसमें आपके अकाउंट का बैलेंस और डिपाजिट दी गई राशि का विवरण दिया होता है।

लगभग लगभग सभी बैंकों के एटीएम की प्रक्रिया कुछ इसी तरीके से होती है पर उन सब में थोड़ा बहुत ही बदलाव रहता है।

ATM के इस्तेमाल में कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां

एटीएम से पैसे निकालते समय एक रिसिप्ट मिलता है जो बहुत सारे लोग एटीएम के पास ही फेंक देते हैं उसे फेंकना नहीं है जो इसमें आपके बैंक में कितना बैलेंस है इसकी जानकारी किसी अन्य इंसानों को मिल जाती हैं।

 जब कभी भी आप अपने एटीएम से ज्यादा पैसे निकाले तब आप सिर्फ अकेले ही जाएं ना की किसी और को एटीएम के पास रखें।

अपने एटीएम के पिन की गोपनीयता को बहुत ही सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें जिससे आपके बैंक में रखे पैसे को कोई उड़ा ले जा ना सके।

एटीएम की मदद से पैसे जमा करते समय आप ध्यान रखें इन सारी बातों को जो हैं कैश डिपॉजिट और किसी थर्ड पार्टी को ना जोड़ें आपसे जो आपको मदद करने का दिलासा देता हो।

आपकी सावधानी ही आपकी सुरक्षा हैं

इसे भी पढ़ें

हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें

Telegram FacebookInstagramTweetar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: