Vacuum cleaner

Best Wet And Dry Vacuum Cleaner For Home | Car | Office | high pressure vacuum cleaner for car

Table of content

best vacuum cleaner for home, car, office

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको वैक्यूम क्लीनर (Vacuum cleaner)का चुनाव करने के लिए किसी भी वीडियो या वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक जुडे रहे जोकि वैक्यूम क्लीनर का चुनाव करने में आपकी मदद करेगा।

किसी भी वैक्यूम क्लीनर का चुनाव करने से पहले आपको यह जान लेना अति आवश्यक है कि आपको किस प्रकार के वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता है जिससे इसका चुनाव करने में आपको आसानी हो और हमें अधिक पैसे ना खर्च करने पड़े इसके लिए एक बार हमें इन सब के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

वैक्यूम क्लीनर(vacuum cleaner) किसे कहते हैं

एक वैक्युम क्लीनर, जिसे इलेक्ट्रोनिक स्वीपर मशीन के नाम से भी जाना जाता है। वैक्युम क्लीनर एक ऐसा उपकरण है।जो आमतौर पर फर्श से धूल और गंदगी खींचने के लिए आंशिक वैक्युम (वायु दाब)का निर्माण करता है और इसके लिए एक वायु पंप का इस्तेमाल होता है। जिसे आप अपनी आवश्यकता अनुसार हवा के प्रेशर को कम या ज्यादा कर सकते हैं जिसके माध्यम से वैक्यूम क्लीनर कचरे को साफ करता है। वैक्यूम क्लीनर के इस्तेमाल से समय और मेहनत की बचत होती है। धूल, मिट्टी, सुखी और गीली सातह की सफाई से भी छुटकारा मिल जाता है। कोने में जहां झाडू ठीक से काम नही कर पाती वहाँ से भी सफाई करना बहुत आसान हो जाता है। 

वैक्यूम क्लीनर कितने प्रकार के होते हैं

1.Canister vacuum cleaner

2.Handheld vacuum cleaner

3.Robotic vacuum cleaner

कैनिस्टर वेक्यूम क्लीनर (canister vacuum cleaner)

दोस्तों कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर जो कि सबसे ज्यादा पॉपुलर होते है और उनसे आप हर तरीके की सतह को क्लीन कर सकते है। इनका उपयोग अधिकतर बड़ी साफ सफाई के लिए किया जाता है जैसे कि हॉस्पिटल ऑफिस शोरूम बड़े मकान आदि की सफाई के लिए यह वैक्यूम क्लीनर सबसे अच्छे होते हैं।

 कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर दो प्रकार के होते हैं

  • Dry vacuum cleaner (ड्राई वैक्यूम क्लीनर)
  • wet and dry vacuum cleaner (वेट और ड्राई वैक्यूम क्लीनर)

Dry vacuum cleaner ड्राई वैक्यूम क्लीनर

दोस्तों ड्राई वेक्यूम क्लीनर सिर्फ सूखे कचरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ड्राई वैक्यूम क्लीनर से आप गीली सतह को साफ नहीं कर सकते है।

Best wet and dry vacuum cleaner

वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनर से आप गीली और सुखी सता को भी साफ कर सकते हैं यह वैक्यूम क्लीनर काफी अच्छे होते हैं और इसे आप मल्टीपरपज तरीके से यूज कर सकते हैं।

 दोस्तों इनके अंदर आपको 3 तरीके के कचरे की थैली(dust bag) की ऑप्शंस मिलते है।

 रिप्लेसेबल (replaceable dust bag) 

धोने योग्य कचरे की थैली (Washable dust bag)

बिना कचरे की थैली वाले (Without dust bag)

कैनेस्टर वैक्यूम क्लीनर के अंदर आपको एक हेपा फिल्टर मिलता है 

हेपा फिल्टर का काम होता है की वैक्यूम क्लीनर के अंदर से निकलने वाली हवा को शुद्ध करके बाहर निकाले ताकि आपको गंदगी का एहसास ना हो सके। इसलिए इसको वैक्यूम क्लीनर के एग्जास्ट फैन के पास लगाया जाता है। यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है।

हेपा फिल्टर की लाइफ बहुत ही कम होती है क्या जल्दी खराब हो जाता है और आपको या आसानी से मार्केट में नहीं यदि आप कोई भी वैक्यूम क्लीनर लेते हैं और यदि उसमें कोई सामान्य फिल्टर भी लगा है तो वह सबसे अच्छा है।

Best Canister vacuum cleaner | Best Vacuum Cleaner For Office

inalsa vacuum cleaner

यदि आप वैक्यूम क्लीनर खरीदने का प्लान कर रहे है तो और आप ये सोच रहे की मुझे एक मल्टीपरपज vacuum cleaner खरीदना है जिस आप अपने घर और ऑफिस दोनों जगह पर इस्तेमाल कर सकें तो आपके लिए बेस्ट है इनालसा (Inalsa)का यह वेक्यूम क्लीनर जोकि मल्टीपरपज (multipurpose ) ऑप्शन के साथ आता है और आपके लिए बेस्ट है इनालसा के बारे में और अधिक जानने के लिए नीचे लिंक दिया गया हैं।

इस वैक्यूम क्लीनर की जबरदस्त सैक्शन पावर है यह एक साथ में बहुत अधिक कचरे की सफाई आसानी से कर देता है। इसे आप सुखी सतह और गीली सतह दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं दोनों ही तरह की सफाई करने में यह एक परफेक्ट वैक्यूम क्लीनर है

यह 10 लीटर से लेकर 35 लीटर कैपेसिटी तक आता है वेक्यूमिंग के साथ-साथ आप इससे ब्लोअर का काम भी ले सकते हैं इसके साथ कई तरह के अटैचमेंट टूल्स आपको दिए जाते हैं जिससे मुश्किल जगह में भी साफ सफाई करना आसान हो जाता है ऐसी जगह के लिए एक बेस्ट क्लीनर है जहां पर बार-बार गंदगी होती रहती है या सफाई करने की बार-बार अधिक आवश्यकता पड़ती रहती है।

हैंड हैल्ड वैक्यूम क्लीनर (Handheld vacuum cleaner) Best vacuum cleaner for car

agaro car vacuum cleaner

आपकी कार की सफाई करने के लिए बेहतरीन रूप से डिजाइन किए गए हैंडहेल्ड वेक्यूम क्लीनर सबसे वेस्ट होते हैं और इसे बैटरी के माध्यम से भी चलाया जा सकता है इसका रनिंग टाइम 30 मिनट से 45 मिनट तक होता है। परंतु चार्जिंग अटैचमेंट के साथ इसे आप और अधिक समय तक चला सकते हैं इस वैक्यूम क्लीनर से आप कार की मुश्किल जगह और सतह को आसानी से साफ कर सकते हैं परंतु इसके अंदर कनस्टर वैक्यूम क्लीनर की अपेक्षा सुविधाएं कम होती हैं।

दूसरी खास बात यह है कि यह high pressure vacuum cleaner for car की श्रेणी में आता है इसे आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यह काफी लाइटवेट है आपकी कार में आसानी से एडजस्ट हो जाता है और इसे आप कहीं पर भी रख सकते हैं या काफी छोटा होता है वारंटी की बात करे तो इसमें 1 साल की वारंटी आप को मिलती है।

कंपनी के द्वारा इसके साथ कई प्रकार के अटैचमेंट सफाई के लिए दिए जाते हैं जैसे कि कॉर्नर के लिए राइट एंगल शेप के लिए राउंड शेप के लिए जो की मुश्किल सफाई को और भी आसान बना देता है वर्तमान समय में अपनी कार्य की सफाई के लिए मैं भी इसी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर रहा हूं जो की काफी अच्छा है और अभी तक इसके परफॉर्मेंस में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं है।

Best vacuum cleaner for home

घर के लिए बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर का होना बहुत ही आवश्यक होता है इसके साथ ही वैक्यूम क्लीनर आकर्षक भी होना चाहिए और साफ सफाई में एकदम परफेक्ट होना चाहिए वैसे तो मार्केट में आपको बहुत से ब्रांड मिल जाएंगे पर हम आपको यहां पर एक ऐसे ब्रांड के बारे में बताने जा रहे हैं जो की high pressure vacuum cleaner किस श्रेणी में नंबर वन है।

घर की साफ सफाई के लिए दो प्रकार के वैक्यूम क्लीनर एकदम परफेक्ट होते हैं पहला canister vacuum cleaner जिसमें आपको खुद से साफ सफाई करनी पड़ती है दूसरा है रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर जोकि आपके घर की साफ सफाई ऑटोमैटिक कर देता है।

पहले जानते हैं canister vacuum cleaner के बारे जो हर तरह की सफाई करने में सबसे उपयुक्त है हम बात कर रहे हैं Philips Power Pro FC9352/01-Compact Bag less की जोकि अपने आप में एक जबरदस्त पॉवर फूल वैक्यूम क्लीनर है इसकी सैक्शन पावर बहुत ही अच्छी है और ये 5 प्रकार की टेक्नोलॉजी युक्त है।

यह 1900 वाट की जबरदस्त पावरफुल मोटर से युक्त होने के कारण जबरदस्त क्षेत्र पावर उत्पन्न करता है जिससे गहराई में छुपी हुई धूल मिट्टी को भी एकदम आसानी से खींच लेता है कारपेट,पेट हेयर, कन्जेस्टेड एरिया की सफाई के लिए मल्टी टाइप का ब्रश इसकी गुणवत्ता को और बढ़ा देते हैं।

इनका कंपनी सपोर्ट सिस्टम भी बहुत अच्छा है जो की आपको लगातार 2साल की वारंटी प्रदान करती है इसके साथ ही पसन्द नहीं आने पर आप इसे 10 दिनों के अंदर रिप्लेस भी कर सकते हैं परंतु मेरा दावा है इसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद आप दूसरे किसी वैक्यूम क्लीनर के बारे में नहीं सोचेंगे। अब तक इस कंपनी ने अपने 100k ग्राहकों को संतोष जनक सुविधा प्रदान की हैं।

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर (Robotic vacuum cleaner)

घर के महिलाओं की पहली पसंद है यह वैक्यूम क्लीनर क्योंकि इसके साथ-साथ उन्हें कम समय में अन्य कामों को करने का समय और सपोर्ट मिल जाता है बस मोबाइल से आर्डर कीजिए यह रोबोट अपना काम शुरू कर देता है कुछ ही मिनट में घर की पूरी साफ सफाई कंप्लीट हो जाती हैं।

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर एक ऑटोमेटिक वेक्यूम क्लीनर होता है जो कि एक रोबोट की तरह से काम करता है इसका प्रयोग करने के लिए इसके प्रोग्राम को सेट करना होता है और यह वैक्यूम क्लीनर हर जगह पर साफ सफाई कर देता है। यह वैक्यूम क्लीनर उन लोगों के लिए वरदान स्वरुप है जोकि स्वयं साफ सफाई करने में सक्षम नहीं है।

मोटापा आज के समय में एक सामान्य बीमारी हो चुकी है ऐसे व्यक्तियों को घर की साफ सफाई करना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है या फिर समय के अभाव के कारण भी हम समय से साफ सफाई नहीं कर पाते ऐसी स्थिति में यह बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है।

इनमें सबसे अच्छी बात यह है कि रिचार्जेबल होते हैं। अगर बिजली की भी समस्या है तो भी उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार के वैक्यूम क्लीनर समतल सतह पर साफ सफाई करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। रोबोटिक वेक्यूम क्लीनर की श्रेणी में पिछले कुछ सालों से Deebot कंपनी ने काफी लोकप्रियता हासिल की है इस कंपनी का ecovacs deebot n10 2-in-1 robot मॉडल जबरदस्त है।

ecovacs घर की टाइल्स मार्बल वुडन फ्लोर कारपेट फर्नीचर और सैफ के नीचे जैसी मुश्किल जगह में बहुत आसानी से सफाई कर देता है कंपनी के द्वारा इस मॉडल पर आपको एक साल की वारंटी दी जाती है इसके साथ ही इसका पूरा कंट्रोल आपके मोबाइल में होता है। आप सफाई करते हुए इसे अपने मोबाइल में भी देख सकते हैं।

ProsCons
इसे बैटरी के माध्यम से चलाया जा सकता है।यह दिवाल सीढी आदि जोकि सीधी अवस्था में होते हैं उनके लिए प्रयुक्त नहीं है।
यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक है।बड़ी साफ सफाई करना इसके लिए मुश्किल काम है।
सतह पर मुश्किल जगह में आसानी से सफाई करता है।कार की सफाई के लिए इसका उपयोग नहीं किया जा सकता।
wet/Dry दोनों के लिए उपयुक्त है
सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। और समय की अधिक बचत करता है।
Robotic vacuum cleaner pros and cons

वैक्यूम क्लीनर को खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

वैक्यूम क्लीनर के बारे में सामान्य जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल भी चुकी है परंतु कुछ चीजें ऐसी जिन हमें जानना अति आवश्यक होता है जानते हैं कि यदि हमें एक वैक्यूम क्लीनर खरीदना है तो हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

और कौन-कौन सी सुविधाएं हमारे वैक्यूम क्लीनर में होनी चाहिए।

सबसे पहले आपको यह निश्चित करना चाहिए कि आपको साइज के वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता है क्योंकि वैक्यूम क्लीनर छोटी और बड़ी साइज दोनों तरह के होते है।

वैक्यूम क्लीनर के अंदर हेपा फिल्टर एक अच्छा ऑप्शन होता है यदि आपके वैक्यूम क्लीनर में सामान्य फिल्टर भी लगा हुआ है तो वह आपके लिए काफी अच्छा है।

कुछ वैक्यूम क्लीनर एक निश्चित वोल्टेज पर काम करते हैं इन्हें अलग-अलग वोल्टेज पर सेट नहीं किया जा सकता है परंतु 2000 वाट तक के वैक्यूम क्लीनर मैं यह ऑप्शन आपको मिलता है और आप अलग-अलग वोल्टेज पर सेट कर के काम कर सकते हैं

वैक्यूम क्लीनर की कैपेसिटी उसके (किलोपास्कल) kpa पर निर्भर करती है।1 kpa =1000 unit आपके पैरों में जितने ज्यादा kpa होगा आपके वैक्यूम क्लीनर की सेक्शन कैपेसिटी उतनी ही ज्यादा होगी।

वैक्यूम क्लीनर के फायदे और नुकसान

वैक्यूम क्लीनर के फायदे (Pros)वैक्यूम क्लीनर के नुकसान (Cons)
वैक्यूम क्लीनर से आप घर में आसानी से साफ सफाई कर सकते हैंवैक्यूम क्लीनर को स्टार्ट करने पर या काफी शोर उत्पन्न करते हैं जो कि हर किसी को पसंद नहीं होता है।
वैक्यूम क्लीनर से घर के कन्जेस्टेड एरिया में साफ सफाई करना काफी आसान होता है।प्रत्येक वैक्यूम क्लीनर को प्रत्येक जगह पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जैसे कि रोबोटीक वैक्यूम क्लीनर से आप सिर्फ सतह की सफाई कर सकते हैं। दिवाल आदि पर नहीं कर सकते है।
वैक्यूम क्लीनर सूखा और गीली जगह दोनों को अच्छी तरह से साफ कर सकता है।वैक्यूम क्लीनर एक इलेक्ट्रॉनिक संसाधन होता है अतः इसे एक विशेष रखरखाव की आवश्यकता होती है।
वैक्यूम क्लीनर का वजन बहुत ही कम होता है अतः इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर को आप लगातार दो-तीन घंटे तक इस्तेमाल नहीं कर सकते ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर मोटर के गर्म होने का चांस रहता है। बेहतर होगा इसलिए रुक रुक कर ही चलाएं।
वैक्यूम क्लीनर चलाना काफी आसान होता है इसे घर का कोई भी सदस्य ऑपरेट कर सकता है।साफ सफाई के अनुसार अलग-अलग प्रकार के क्लीनर का इस्तेमाल करना पड़ता है
वैक्यूम क्लीनर के फायदे और नुकसान

FAQ

वैक्यूम क्लीनर किसे कहते हैं?

वैक्यूम क्लीनर सफाई करने वाला एक प्रकार का यंत्र होता है जो की हवा के माध्यम से कचरे को खींच लेता है साफ सफाई के अनुसार अलग-अलग प्रकार के वैक्यूम क्लीनर का निर्माण किया गया है।

कार के लिए सबसे अच्छा high pressure vacuum cleaner कौन सा है?

अपनी कार के लिए आप agaro high pressure vacuum cleaner का चुनाव कर सकते हैं जिसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

घर के लिए सबसे अच्छा वैक्यूम क्लीनर कौन सा है?

Philips Power Pro घर की साफ सफाई के लिए एक बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर है।

सबसे अच्छा wet and dry वैक्यूम क्लीनर कौन सा है?

यदि आप एक अच्छे wet and dry वैक्यूम क्लीनर का चुनाव करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है best wet and dry vacuum cleaner

सबसे अच्छा रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर कौन सा है

best robotic vacuum cleaner के लिए इस पोस्ट को पढ़े।

इसे भी पढ़ें

कार के लिए बेस्ट वेक्यूम क्लीनर

टूथपेस्ट के फायदे और नुकसान

Scroll to Top
Ram Navami 2024: रामनवमी कब है,जानें पूजा शुभ मुहूर्त कब से कब तक पशु पालन करने वालों के लिए सरकार की विशेष योजना 10 लाख तक का अनुदान मिलेगी 78000 रु की सब्सिडी फ्री सोलर पैनल योजना में ऐसे करे अप्लाई होली के ये 7 पकवान आज भी हैं सर्वश्रेष्ठ मेहमान भी कहते हैं वाह 95% लोगों को नहीं पता क्यों दो बार ही बोला जाता है राम-राम 75% को नहीं पता क्या है भोजन करने का सही समय सनातन धर्म की लहर नहीं सुनामी है ये खिलाफ गए तो मिट जाओगे : संत पाकिस्‍तान से आ रही ये खास चीज जो राम मंदिर पूजा में होगी इस्‍तेमाल प्रभु श्री राम का ये गुप्त नाम मां सीता के अलावा कोई नहीं जानता था  hot water सर्दियों में नहाते हैं गर्म पानी से तो हो जाए सावधान Bath सर्दियों में सनबाथ से ये बीमारियां हो जाती छू मंतर  hot water सर्दियों में नहाने का गरम पानी पाए झटपट जानें स्मार्ट तरीके  राम मंदिर: प्राण प्रतिष्ठा में कहां से क्या-क्या आएगा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना अब सबके लिए जानें कैसे सर्दियों में फटी एड़ियों को बोलो बाय-बाय  सर्दियों में फटे होठों को बोलो नो प्रॉब्लम देखें राम लला चरण पादुका की अद्भुत तस्वीरें व बातें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी के आने पर रोक आटे का पिज़्ज़ा कैसे बनाते हैं शुद्ध शाकाहारी पिज़्ज़ा बच्चोका फैब्रिट क्या आप जानते है अपने सेविंग अकाउंट के नुकसान
Ram Navami 2024: रामनवमी कब है,जानें पूजा शुभ मुहूर्त कब से कब तक पशु पालन करने वालों के लिए सरकार की विशेष योजना 10 लाख तक का अनुदान मिलेगी 78000 रु की सब्सिडी फ्री सोलर पैनल योजना में ऐसे करे अप्लाई होली के ये 7 पकवान आज भी हैं सर्वश्रेष्ठ मेहमान भी कहते हैं वाह 95% लोगों को नहीं पता क्यों दो बार ही बोला जाता है राम-राम 75% को नहीं पता क्या है भोजन करने का सही समय सनातन धर्म की लहर नहीं सुनामी है ये खिलाफ गए तो मिट जाओगे : संत पाकिस्‍तान से आ रही ये खास चीज जो राम मंदिर पूजा में होगी इस्‍तेमाल प्रभु श्री राम का ये गुप्त नाम मां सीता के अलावा कोई नहीं जानता था  hot water सर्दियों में नहाते हैं गर्म पानी से तो हो जाए सावधान Bath सर्दियों में सनबाथ से ये बीमारियां हो जाती छू मंतर  hot water सर्दियों में नहाने का गरम पानी पाए झटपट जानें स्मार्ट तरीके  राम मंदिर: प्राण प्रतिष्ठा में कहां से क्या-क्या आएगा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना अब सबके लिए जानें कैसे सर्दियों में फटी एड़ियों को बोलो बाय-बाय  सर्दियों में फटे होठों को बोलो नो प्रॉब्लम देखें राम लला चरण पादुका की अद्भुत तस्वीरें व बातें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी के आने पर रोक आटे का पिज़्ज़ा कैसे बनाते हैं शुद्ध शाकाहारी पिज़्ज़ा बच्चोका फैब्रिट क्या आप जानते है अपने सेविंग अकाउंट के नुकसान