PM shri Yojana

PM shri Yojana | प्रधानमंत्री श्री योजना | पीएम श्री योजना

PM shri Yojana

PM shri Yojana से होगा शिक्षा का कायाकल्प भारतवर्ष की शिक्षा प्रणाली को और भी विकसित करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री श्री योजना का आरंभ किया है योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया Pradhan mantri school for rising India है।

प्रधानमंत्री श्री योजना

योजना का नामPM shri Yojana प्रधानमंत्री श्री योजना
योजना का उद्देश्यशिक्षा पद्धति को अपग्रेड करना
स्वीकृति धनराशि 27360 करोड़ रुपए
शुरुआत5 सितंबर 2022
प्रधानमंत्री श्री योजना

इस योजना की शुरुआत माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा टीचर्स डे के शुभ अवसर पर 5 सितंबर 2022 को की गई जिसके माध्यम से भारतवर्ष में 14500 स्कूलों को पुनः नवनिर्मित किया जाएगा। जिसकी अवधि 5 साल तक निर्धारित की गई है।

क्या है पीएम श्री योजना

यह केंद्र सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों के लिए बहुत ही अच्छी योजना हैं इसमें आधुनिक शिक्षा पद्धति के आधार पर स्कूलों को तैयार किया जाएगा इस योजना के तहत पुराने स्कूलों को और ज्यादा सुंदर आधुनिक और डिजिटल बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि भविष्य में बच्चों को और बेहतर तरीके से शिक्षा प्रदान की जा सके।

इस योजना का विशेष लाभ सरकारी संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों को आधुनिक शिक्षा से अवगत कराना है जिससे गरीब से गरीब बच्चा आज की आधुनिक शिक्षा के बारे में जान सके और उसका लाभ ले सके भारत में अभी भी बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर डिजिटल शिक्षा या आधुनिक शिक्षा के बारे में बहुत ही कम जानकारी है ऐसे स्कूलों को सरकार आर्थिक मदद के द्वारा उनको अपग्रेड करना चाहती है।

पीएम श्री योजना के लिए स्वीकृत धनराशि

सरकार ने इस योजना के लिए 27360 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है परंतु यहां पर यह सुनिश्चित नहीं किया गया है कि किस स्कूल को कितनी धनराशि प्रदान की जाए शायद भविष्य में इसके लिए भी कुछ प्रावधान सरकार के द्वारा पारित किया जा सकता है।

इस धनराशि के अंतर्गत 14500 स्कूलों को आधुनिक मॉडर्न तरीके से अपग्रेड किया जाएगा अभी तक यह भी सुनिश्चित नहीं किया जा सका है कि किस राज्य के कितने स्कूल है इस योजना में शामिल किए जाएंगे या फिर कुछ विशेष राज्यों को ही यह सुविधा प्रदान होगी।

शिक्षा विभाग की ओर से भारत के स्कूलों को अपग्रेड करने की बात कही गई है इसलिए यह योजना पूरे भारत में लागू हो सकती है।

पीएम श्री योजना का उद्देश्य

आज भी बहुत से सरकारी और प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा की पद्धति वैसी ही है जैसे कि आजादी के समय थी और आज भी उसी शिक्षा पद्धति के अनुसार बच्चों को शिक्षा दी जा रही है हालांकि समय-समय पर इसमें कुछ बदलाव होते रहे परंतु जिस स्तर पर बदलाव होना चाहिए शायद वह अभी तक नहीं हो पाया है।

इसीलिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना का प्रारंभ किया गया है जिससे कि आधुनिक डिजिटल युग में प्रत्येक बच्चे को अच्छी शिक्षा मिल सके इस योजना में प्राइमरी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को इंटरनेट की सुविधाएं डिजिटल बोर्ड और भी ऐसी बहुत सी आधुनिक शिक्षा पद्धतियों की सुविधा स्कूलों में प्रदान की जाएगी जो कि एक गरीब बच्चे के लिए सिर्फ सपना ही हो सकता है।

इस योजना के आ जाने से गरीब और होनहार विद्यार्थी को भी अपना भविष्य सवारने की बेहतर सुविधा मिलेगी भारत में आज भी ऐसे बहुत से स्कूल मौजूद है जहां पर कंप्यूटर जैसी सुविधाएं अभी भी उपलब्ध नहीं अतः सरकार ऐसी ही कुछ चुने हुए स्कूलों को इस योजना के अंतर्गत शामिल करेगी जो कि काफी पिछड़े हुए हैं।

FAQ

पीएम श्री योजना के कितनी धनराशि को स्वीकृति दी गई है?

इस योजना के लिए सरकार के द्वारा 27360 करोड़ रुपए की धनराशि को स्वीकृति दी गई है।

श्री योजना के अंतर्गत कितने स्कूलों को सम्मिलित किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत भारत के 14500 स्कूलों को सम्मिलित किया जाएगा।

पीएम श्री योजना की शुरुआत कब हुई?

पीएम श्री योजना की शुरुआत 5 सितंबर 2022 को हुई।

पीएम श्री योजना किसने शुरू किया?

पीएम योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई।

पीएम श्री योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

पीएम श्री योजना का मुख्य उद्देश्य पुरानी शिक्षा पद्धति को अपडेट करना है।

अभी कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है

वर्तमान समय में सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ सरकारी योजनाएं निम्नलिखित है।

किसान विकास पत्र योजना Post Office Scheme Best Wet And Dry Vacuum Cleaner प्रधानमंत्री श्री योजना
%d bloggers like this: