Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है | Sukanya Samriddhi Yojana big update 2022 | सुकन्या समृद्धि योजना 5 बदलाव कौन से हैं

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana में 5 बड़े अपडेट के बाद अब और भी आसान हुआ इस योजना का लाभ लेना अब आराम से संवारे अपनी बेटी का आने वाला कल।

इस पोस्ट में आप जानेंगे

🔵 👩 सुकन्या समृद्धि योजना क्या है Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का प्रारंभ वर्ष 2015 में किया था। यह योजना भारत की बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखकर शुरू किया गया इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार बेटियों को विशेष सुविधाएं प्रदान करती है जैसे कि शिक्षा विवाह आदि जैसे बड़े खर्चों में सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से इसका लाभ लिया जा सकता है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 5 बड़े बदलाव किए इन बदलावों के हो जाने से इस योजना का लाभ लेने में आपको काफी मदद मिलेगी जो इस योजना को और भी सरल और महत्वपूर्ण बनाते हैं आइए जानते हैं वह पांच बदलाव कौन-कौन से हैं।

🔘अब अकाउंट को डिफॉल्ट नहीं किया जाएगा।
🔘अब तीसरी बेटी के अकाउंट पर भी टैक्स में छूट मिलेगी।
🔘अब 18 साल की उम्र में बेटियां खुद ऑपरेट कर पाएंगे अपना अकाउंट।
🔘अब अकाउंट को बंद कराना हुआ और भी आसान।
🔘अब समय पर दिया जाएगा ब्याज।
सुकन्या समृद्धि योजना के 5 बदलाव

🔵 अब अकाउंट को डिफॉल्ट नहीं किया जाएगा

सुकन्या समृद्धि योजना में प्रति वर्ष 250 रुपए कम से कम और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा करने का प्रावधान था। और जब न्यूनतम राशि नहीं जमा होती थी तब अकाउंट को डिफॉल्ट कर दिया जाता था परंतु अब यह नियम बदल गया है। अब अकाउंट को दुबारा से रीएक्टिवेट नहीं कराने पर खाते में जमा की गई धनराशि पर मैच्योर होने तक जमा राशि पर लागू ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलता रहेगा। यह योजना उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जिनके अकाउंट बंद हो चुके हैं और उन्हें एक्टिवेट नहीं किया गया।

🔵 अब तीसरी बेटी के अकाउंट पर भी टैक्स में छूट मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में पहले 80c के तहत दो बेटियों के लिए टैक्स में छूट की सुविधा प्रदान की जाती थी पर तीसरी बेटी को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलता था लेकिन अब यदि एक बेटी के बाद दो जुड़वा बेटियां हैं तो दोनों बेटियों को टैक्स में छूट की सुविधा और खाता खोलने की स्वतंत्रता प्रदान की गई है। इस तरह से अब आपकी तीसरी बेटी को भी इस योजना का पूरा लाभ मिल सकेगा।

🔵 अब 18 साल की उम्र में बेटियां खुद ऑपरेट कर पाएंगे अपना अकाउंट।

सुकन्या समृद्धि योजना के प्रारंभ के नियम अनुसार पहले बेटी को 10 साल की उम्र पूरी होने पर अपना अकाउंट ऑपरेट करने की सुविधा प्रदान की जाती थी पर अब इस नियम को भी बदल दिया गया है। अब जब तक आपकी बेटी 18 साल की नहीं हो जाती तब तक वह अपने अकाउंट को ऑपरेट नहीं कर सकती 18 वर्ष पूरा होने के पश्चात ही वह अपने अकाउंट को ऑपरेट कर सकती है इससे पहले यह सुविधा बेटी के माता-पिता को दी गई है जो कि इस अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं।

🔵 अब अकाउंट को बंद कराना हुआ और भी आसान

अब किसी भी परिस्थिति में यदि बेटी की मृत्यु हो जाती है जैसे कि दुर्घटना या किसी जानलेवा बीमारी के कारण या फिर अभिभावक की मृत्यु हो जाती है तब ऐसी परिस्थितियों में अकाउंट के मैच्योर होने से पहले अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

🔵 अब समय पर दिया जाएगा ब्याज।

पहले खाते में गलत ब्याज डालने पर उसे पलटने का प्रावधान था परंतु अब इस नियम को बदल दिया गया है इसके साथ अब हर वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में ब्याज जमा किया जाएगा।

🔵 सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना एक प्रकार की बचत योजना है। इस योजना के अंतर्गत आप कम से कम 250 रुपए और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक सालाना जमा कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बेटी की आयु 10 वर्ष होने से पहले ही इस अकाउंट को खुलवा लेना चाहिए 10 वर्ष के बाद आप की पुत्री को अकाउंट खोलने की सुविधा नहीं दी जाती इस अकाउंट को खोलने के लिए इसकी आयु सीमा 0 से 10 वर्ष तक है।

इस योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी नजदीकी कमर्शियल बैंक में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसे कि स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा आदि।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता संचालन 21 साल के बाद बालिका स्वयं कर सकती है इस खाते का संचालन बालिका की शादी होने तक किया जा सकता है 18 वर्ष की आयु में शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से इस खाते से 50% तक की धनराशि निकाली जा सकती है।

🔵 सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे और नुकसान

🙋 सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे

⭐ सुकन्या समृद्धि योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे धारा 80c के तहत इसे कर मुक्त रखा गया है जिसकी वजह से इस पर मिलने वाले ब्याज पर ना तो आपको टैक्स देना पड़ेगा और ना ही मैच्योर होने पर आपको टैक्स देना पड़ेगा। अर्थात आपको इस खाते में किसी भी प्रकार का टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होती।

⭐ इस खाते में जमा राशि पर सरकार चक्रवृद्धि ब्याज की दर से आपके खाते में ब्याज को जमा करती है जिससे अन्य बचत खातों की तुलना में सुकन्या समृद्धि योजना के खाते पर अधिक ब्याज प्राप्त होता है।

⭐ सुकन्या समृद्धि योजना उन सभी माता-पिता के लिए है जोकि अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से पुत्री के विवाह और उसकी शिक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं इस योजना के आ जाने से उन सभी की चिंताओं का एक हल निकल आया है। इस खाते में 250 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की राशि को जमा कर सकते हैं जो कि गरीब और अमीर सभी के लिए संभव है।

⭐ इस योजना के अंतर्गत यदि आपकी एक पुत्री हैं और बाद में दो जुड़वा बेटियां होती है तो इस योजना का लाभ उन तीनों को प्राप्त हो सकता है अर्थात आप तीनों बेटियों के नाम पर इस अकाउंट को ओपन करा सकते हैं।

⭐ इस अकाउंट को आप पूरे भारत में कहीं भी खुलवा सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर आप अपने अकाउंट का ट्रांसफर भी करवा सकते हैं जो कि एक बहुत अच्छा विकल्प है।

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना

🤦‍♀️ सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान

❌ अधिक पुत्रियां होने पर सिर्फ दो ही पुत्रियां किस योजना का लाभ ले सकती हैं। अन्य पुत्रियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

❌ पेमेंट लेट से करने पर इस अकाउंट में ₹50 का चार्ज लगाया जाता है।

❌ इस अकाउंट को डायरेक्ट ऑनलाइन ओपन करने की सुविधा नहीं है परंतु आप इसमें ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

🔵 सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

Sukanya samriddhi Yojana में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए अभी तक कोई विकल्प दिया नहीं रहे परंतु इस योजना में आपने जिस बैंक से Sukanya samriddhi Yojana का खाता खुलवाया है उस बैंक के माध्यम से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने अकाउंट की डिटेल चेक कर सकते हैं इस योजना के लिए 25 से अधिक बैंकों का चुनाव किया गया जो निम्नलिखित हैं।

🏦 भारतीय स्टेट बैंक

🏦 बैंक ऑफ बड़ौदा

🏦 केनरा बैंक

🏦 सेंट्रल ऑफ इंडिया

🏦 कारपोरेशन बैंक

🏦 बैंक ऑफ इंडिया

🏦 बैंक ऑफ महाराष्ट्र

🏦 आंध्र बैंक

🏦 एक्सिस बैंक

🏦 इलाहाबाद बैंक

🏦 स्टेट बैंक ऑफ पटियाला

🏦 ओवरसीज बैंक

🏦 स्टेट बैंक ऑफ मैसूर

🏦 पंजाब नेशनल बैंक

🏦 आईडीबीआई बैंक

🏦 विजया बैंक

🏦 यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

🏦 यूको बैंक

🏦 पंजाब एंड सिंध बैंक

🏦 स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद

🏦 ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

🏦 स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर

🏦 स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर

🏦 सिंडीकेट बैंक

🏦 आईसीआईसीआई बैंक

यह सभी RBI द्वारा अधिकृत बैंक जहां पर आप जाकर Sukanya samriddhi Yojana का खाता खोल सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Sukanya samriddhi Yojana का पासबुक और उपयोग

1️⃣ Sukanya samriddhi Yojana का खाता खोलने के बाद बैंक द्वारा आपको एक पासबुक दिया जाता है इस पासबुक में आपके अकाउंट की सारी डिटेल होती है।

2️⃣ इस पास बुक में खाता खुलवाने की तारीख, खाता संख्या, खाता धारक का नाम, पता, जमा की गई राशि आदि महत्वपूर्ण विवरण आपको पासबुक में मिल जाएंगे।

3️⃣ खाते को बंद कराने के लिए भी पासबुक का आपके पास होना अनिवार्य है।

🔵 Sukanya samriddhi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

Sukanya samriddhi Yojana में खाता खोलने के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट को पहले से ही तैयार करके या चेक करके रख लेना चाहिए ताकि खाता खोलते समय आकर किसी भी प्रकार की असावधानी का सामना ना करना पड़े।

  • आप की बेटी का आयु प्रमाण पत्र यहां पर ध्यान देने योग्य बातें है कि उसकी आयु 10 वर्ष से अधिक ना हो।
  • आधार कार्ड
  • माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमा करता यदि स्वयं माता-पिता हो या कानूनी अभिभावक हो तो पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और राशन कार्ड ।

🔵 Sukanya samriddhi Yojana का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करे

  1. सबसे पहले आपको अपने बैंक में लॉगइन क्रैडेंशियल्स को प्रदान करने के लिए अनुरोध करना होगा।
  2. लॉगइन क्रैडेंशियल्स आपको सभी बैंकों द्वारा प्रदान नहीं किया जाता है यह सुविधा सिर्फ कुछ ही बैंक देते हैं।
  3. लॉगइन क्रैडेंशियल्स प्राप्त हो जाने के बाद आपको अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के ऑप्शन में लॉगइन करना होगा। इसके पश्चात इसके पश्चात ओपन हो जाएगा।
  4. अब आपको कंफर्म बैलेंस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  5. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Sukanya samriddhi Yojana का बैलेंस स्क्रीन पर शो होने लगेगा।
  6. Sukanya samriddhi Yojana का बैलेंस ऑनलाइन चेक करने का सिर्फ यही एक विकल्प है।

Sukanya samriddhi Yojana का फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है इंडियन पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

इंडियन पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने होम पेज का ऑप्शन आ जाएगा वहां पर आपको सुकन्या समृद्धि योजना सर्च करना है और उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद सबसे नीचे आपको अवलेबल फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप form को डाउनलोड कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

18002666868 इस नंबर पर कॉल करके आप योजना के बारे में और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इंडियन पोस्ट ऑफिस का टोल फ्री नंबर है।

FAQ

👉 सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत कब हुई?

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई।

👉 सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत किसने की?

इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र सरकार के अधीन की गई।

👉 सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी आयु तक बेटियों का खाता खोला जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पुत्रियों का खाता खोलने की आयु 0 से 10 वर्ष तक है।

👉 सुकन्या समृद्धि योजना में कम से कम और अधिक से अधिक कितनी राशि जमा की जा सकती है?

इस योजना के अंतर्गत 250 रुपए से लेकर 150000 तक जमा किया जा सकता है।

👉 सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों का अकाउंट खोला जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत दो बेटियों का अकाउंट खोला जा सकता है परंतु एक बेटी का अकाउंट खोलने के बाद यदि दो जुड़वा बेटी होती है तो तीनों बेटियों के अकाउंट को खोलने की सुविधा प्रदान की गई है।

👉 Sukanya samriddhi Yojana का अकाउंट कहां पर ओपन करा सकते हैं?

Sukanya samriddhi Yojana का अकाउंट आप अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी कमर्शियल बैंक में खुलवा सकते हैं।

👉 Sukanya samriddhi Yojana के अंतर्गत कितने सालों तक पैसा जमा करना पड़ता है?

इस योजना के अंतर्गत 18 साल से 21 साल के मध्य की पुत्री का विवाह हो जाता है यह अकाउंट उसी समय बंद कर दिया जाता है सामान्यता इसमें 15 वर्ष तक पैसे जमा करने पड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें

▶️ प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

▶️ हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना

▶️ मध्य प्रदेश सिंचाई परियोजना

▶️ ATM मशीन

महत्वपूर्ण योजनाओं से हमेशा अपडेट रहने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

किसान विकास पत्र योजना Post Office Scheme Best Wet And Dry Vacuum Cleaner प्रधानमंत्री श्री योजना
%d bloggers like this: