saving account

सेविंग अकाउंट saving account से अधिक लाभ benefit कैसे लें जिसे बैंक आप को नहीं बताता

saving account अक्सर बैंक आपको बहुत सी सुविधाएं के बारे में जानकारी नहीं देते ऐसे में आपको स्वयं जागरूक होना पड़ेगा। ऐसी ही एक सुविधा का नाम है ऑटो स्वाइप सेविंग बैंक अकाउंट स्कीम।

saving account सेविंग अकाउंट किसे कहते हैं

1ऑटो स्वीप के फायदे
2ऑटो स्वीप के नुकसान
3ऑटो स्वीप कैसे एक्टिवेट करें
4ऑटो स्विप इंटरेस्ट रेट
Auto sweep saving account

ऑटो स्वाइप के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें परंतु उससे पहले आपको यह भी जानना आवश्यक है सेविंग अकाउंट क्या होता है कितने प्रकार के होते हैं इसके उपयोग क्या है और इसके फायदे क्या है ताकि आप इस सुविधा का पूर्णता लाभ ले सके।

सेविंग अकाउंट को बचत खाता भी कहा जाता है आज के समय में लगभग प्रति व्यक्ति के पास अपना स्वयं का बचत खाता जरूर होगा। यह खाता उन लोगों के लिए होता है। जिन्हें बैंक के माध्यम से पैसों का अधिक लेन देन नहीं करना होता है।

इस प्रकार के खातों में बैंक निकासी के लिए एक सीमा निर्धारित कर देता जिससे उपभोक्ता 1 माह के तीन से चार बार अपने खाते से पैसा निकाल सकता है उसके अलावा अधिक बार निकासी करने पर बैंक खाता धारक से शुल्क लेता है निकासी की संख्या सभी बैंकों की अलग अलग हो सकती है।

परंतु बैंक सेविंग अकाउंट पर अन्य प्रकार की और भी सुविधाएं देता है जैसे कि एटीएम कार्ड इंटरनेट बैंकिंग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि सुविधाएं देता है जिसके माध्यम से आप पूरे भारत में कहीं से भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यदि आपको बार-बार पैसे जमा करने और निकालने की आवश्यकता होती है तब उसके लिए बैंक उपभोक्ता को करंट अकाउंट यानी चालू खाता खोलने की सुविधा देता है जिसमें आप अपनी आवश्यकता पैसे जमा कर सकते हैं और निकाल कर सकते हैं परन्तु सेविंग अकाउंट की अपेक्षा करंट अकाउंट पर ब्याज कम मिलता है।

सेविंग अकाउंट से अधिक लाभ कैसे लें

यदि आप अपने बचत खाते से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बैंक द्वारा निर्धारित की गई राशि को मेंटेन रखना होगा यह राशि ₹1000 से लेकर 10,000 रुपए तक हो सकती है जितना हो सके इस खाते से निकासी कम ही करना चाहिए जिससे आपको अपने मूलधन पर अधिक से अधिक ब्याज प्राप्त हो सके।

इसके साथ ही आपको अपने इस खाते पर ऑटो स्वाइप की सुविधा को एक्टिवेट करवा लेना चाहिए जिससे कि आपको saving account में ब्याज दर अधिक प्राप्त हो सके।

auto sweep account (ऑटो स्वाइप)

इस सुविधा के बारे में अक्सर ग्राहकों को पता नहीं होता है और बैंक भी इसके बारे में उपभोक्ता को कम ही जानकारी प्रदान करते हैं। इसलिए इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको ही पहल करनी पड़ेगी। इस सुविधा का सबसे बड़ा यह है कि इसमें बैंक आपके बचत खाते पर फिक्स डिपॉजिट के बराबर इंटरेस्ट रेट प्रदान करता है।

लेकिन इसके लिए बैंक एक निर्धारित अमाउंट को सुनिश्चित करता है जैसे कि अगर आपके saving account में 5000 रुपए रहते हैं। तो बैंक उस पर सेविंग अकाउंट के हिसाब से रेट ऑफ इंटरेस्ट देगा परंतु आपका अमाउंट इसक ऊपर जाता है तब आपको बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट हिसाब से रेट ऑफ इंटरेस्ट देगा।

ऑटो स्वाइप सुविधा का लाभ कैसे लें

यह सुविधा अभी तक ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है परंतु यदि आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए सब आपको अपने अकाउंट से संबंधित नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाना होगा वहां पर जाकर आपको ऑटो स्वाइप सुविधा को चालू करने के लिए एक फॉर्म फिल अप करना होगा इस फॉर्म को फिल करने के बाद आपके अकाउंट पर यह सुविधा चालू हो जाती है।

आपकी जानकारी के लिए यहां पर बताते चलें यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहती है। इसीलिए स्वयं से चालू करवाना पड़ता है। इस सुविधा के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं इसीलिए सभी बैंक इस सुविधा को बाय डिफॉल्ट बंद रखते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना pradhanmantri silai machine Yojana

ऑटो स्वाइप के फायदे

यह सुविधा उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जिन्हें बार बार पैसे निकालने की आवश्यकता नहीं होती और यदि होती भी है तो अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं होती। यदि आपको कभी कभी ही पैसे निकालने की आवश्यकता होती है तब आप अपने saving account पर इस सुविधा एक्टिवेट करवा कर इस सुविधा का लाभ अवश्य लें

यदि 1 साल या 6 महीने में आप अपने अकाउंट से पैसे निकालते हैं तब उस स्थिति में बैंक आपको इस डिपाजिट रेट ऑफ इंटरेस्ट देता है।

यदि आप का करंट अकाउंट current account है तब आपको यह सुविधा तुरंत ही एक्टिवेट करवा लेनी चाहिए क्योंकि बैंक करंट अकाउंट पर 0% रेट ऑफ इंटरेस्ट देते हैं इसलिए कुछ ना मिलने से तो अच्छा ही है। की बैंक आपको करंट अकाउंट पर भी ब्याज दे रहा है।

ऑटो स्वाइप के नुकसान

यदि आप अपने सेविंग अकाउंट से हर महीने कुछ निकासी करते हैं या फिर आपके saving account का बैलेंस कभी-कभी जीरो हो जाता है तब ऐसी स्थिति में आपको यह सुविधा एक्टिवेट नहीं करवानी चाहिए।

क्योंकि बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर बैंक आपके अकाउंट से प्रीमेच्योर का चार्ज लेता है और आपका रेट ऑफ इंटरेस्ट लगभग 2 या 3 परसेंट के आसपास आ जाता है ऐसी स्थिति में आपके काम पर सेविंग अकाउंट की अपेक्षा रेट ऑफ इंटरेस्ट काफी कम हो जाता है तो बेहतर होगा इस सुविधा को एक्टिवेट ना किया जाए।

महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

FAQ

क्या सेविंग अकाउंट saving account पर ऑटो स्वाइप की सुविधा एक्टिवेट की जा सकती है?

आप अपने सेविंग अकाउंट पर यह सुविधा एक्टिवेट कर सकते हैं उससे पहले आपको इसके नियमों के बारे में अच्छे से समझ लेना चाहिए।

ऑटो स्वीप auto sweep क्या है?

बैंक के द्वारा सेविंग अकाउंट पर अधिक ब्याज दर देने की स्कीम (योजना) है जिसे बैंक डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रखते हैं इसे आपको स्वयं चालू करवाना पड़ता है।

ऑटो स्वीप अकाउंट के नुकसान?

यदि सेविंग अकाउंट में आपका बैलेंस स्थिर नहीं रहता है तो आपको यह सुविधा नहीं लेनी चाहिए क्योंकि बैलेंस के स्थिर ना होने पर आपके सेविंग अकाउंट का रेट ऑफ इंटरेस्ट काफी कम हो जाता है।

ऑटो स्वीप एसबीआई में कराया जा सकता है?

सेविंग अकाउंट पर या सुविधा सभी बैंकों के द्वारा दी जाती है।

ऑटो स्वीप इंटरेस्ट रेट ?

ऑटो स्वीप अकाउंट पर बैंक लगभग 8 परसेंट का ब्याज देते हैं।

ऑटो स्वीप अकाउंट के फायदे

यदि आपका पैसा लंबे समय तक saving account में पड़ा रहता है तब आपको इस सुविधा का लाभ देना चाहिए जिसमें बैंक आपको 8 परसेंट तक का ब्याज देता है।

ई साइकिल सब्सिडी योजना

कार के लिए सबसे अच्छा वैक्यूम क्लीनर

किसान विकास पत्र योजना Post Office Scheme Best Wet And Dry Vacuum Cleaner प्रधानमंत्री श्री योजना
%d bloggers like this: