The Kashmir Files, द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स मूवी रिव्यू | The Kashmir Files movie Review

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) सत्य घटना पर आधारित मस्तिष्क को झकझोर देने वाली रिकॉर्ड स्तर से अधिक कमाई करने वाली यह भारत की पहली फिल्म हैं।

इस पोस्ट में आप जानेंगे

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) फिल्म के मुख्य कलाकार

निर्देशकविवेक रंजन अग्निहोत्री
लेखकविवेक अग्निहोत्री और सौरभ एम पांडे
मुख्य अभिनेता• मिथुन चक्रवर्ती
• अनुपम खेर
• दर्शन कुमार
• पल्लवी जोशी
• चिन्मय मांडलेकर
• प्रकाश बेलावाडी
• पुनीत इस्सर
• अतुल श्रीवास्तव इत्यादि।
संगीतकार स्कोर:
रोहित शर्मा
गीत
स्वप्निल बंदोडकर
छायाकार उदय सिंह मोहिते
संपादकशंख राजध्यक्क्षा
स्टूडियो ज़ी स्टूडियोज
अभिषेक अग्रवाल आर्ट्स
वितरकजि स्टूडियोज
रिलीज की तिथि11 मार्च 2022
समय सीमा2 घंटे 50 मिनट
देशभारतवर्ष
भाषाहिंदी
अनुमानित कारोबारलगभग 60 करोड़ से अधिक
द कश्मीर फाइल्स के मुख्य कलाकार

The Kashmir Files (द कश्मीर फाइल्स) के कुछ मुख्य कलाकार और उनके पात्र

इस मूवी में बहुत से लोगों ने काम किया है पर कुछ मुख्य कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने पर्दे पर अपनी एक अलग ही छवि बनाई है ऐसे कुछ मुख्य कलाकार और उनके पात्र का विवरण आप यहां पर देख सकते है। वैसे तो इस मूवी में काम करने वाला प्रत्येक कलाकार सराहनीय है।

क्योंकि यह मूवी मनोरंजन के उद्देश्य से कम और सच्चाई को लोगों तक पहुंचाने में अधिक समर्पित है। क्योंकि जब सच को सामने लाया जाता है तो उसके विरोध करने वाले स्वता ही उठ खड़े हो गए ऐसा ही कुछ द कश्मीर फाइल्स मूवी के साथ भी हुआ है।

और कहीं ना कहीं इस मूवी में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को विरोधियों की आलोचनाओं का सामना तो करना ही पड़ा होगा और हम सलाम करते हैं द कश्मीर फाइल्स फिल्म में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जिन्होंने कश्मीर घाटी में हुई भयंकर मानव नरसंहार का सच दुनिया के सामने लाने में अपने आप को समर्पित किया।

आइए जानते हैं कुछ कलाकारों की भूमिका के बारे में जिन्होंने तीन दशक पहले घटित घटनाओं को जीवंत कर दुनिया के सामने रख दिया।

द कश्मीर फाइल्स के कलाकार Artists of The Kashmir Files

मिथुन चक्रवर्ती

डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती को कौन नहीं जानता फिल्म जगत के क्षेत्र में इनकी अपनी एक अलग ही पहचान है और उन्होंने इस मूवी में एक IAS की भूमिका निभाई जिसमें उनका नाम ब्रह्म दत्त है।

एक ईमानदार IAS होने के बावजूद भी कैसे एक भ्रष्ट सरकार के होने पर एक उच्च पद पर आसीन अधिकारी कुछ नहीं कर पाता और वह सिर्फ एक माध्यम कर रहा था। ब्रह्मदत्त कश्मीरी पंडितों पर हो रहे अत्याचार रोकने का प्रयास करते हैं। परंतु सरकार यह कहकर टाल देती है कि वहां पर सब कुछ ठीक है और शांति है।

अनुपम खेर

अनुपम खेर जी ने पुष्कर नाथ पंडित की भूमिका निभाई है। कश्मीर में हो रहे अत्याचार को देखकर यह भी सहम जाते हैं। पुष्कर नाथ पंडित एक कश्मीरी पंडित होने के साथ ही एक अध्यापक भी होते हैं और हर वर्ष शिवरात्रि के पावन अवसर पर एक नाट्य सभा में अपनी कला का प्रदर्शन भी करते हैं।

द कश्मीर फाइल्स मूवी की कमाई

कश्मीर में हो रहे अत्याचार के लिए कश्मीरी पंडित पुष्कर नाथ हमेशा सरकार को पत्र लिखकर यह सूचित करना चाहते हैं कि यहां पर हो रहे अत्याचारों पर सरकार कोई ठोस कदम उठाए परंतु भोग विलास में लिप्त सरकार उनके सभी पत्रों को नजरअंदाज कर देती है और यह कह देती है कि उसे आज तक कोई पत्र ही नहीं।

पुष्कर नाथ जी के परिवार की भी हत्या कर दी जाती है परंतु उन्हें आशा लगी ही रहती है इस सरकार उनकी मदद अवश्य करेगी। परंतु सरकार तो पहले ही अपनी आंखों पर पट्टी बांधकर सब तमाशा देखते हुए भी अनजान बनी थी।

दर्शन कुमार

दर्शन कुमार को आप इस फिल्म में कृष्ण पंडित के रूप में देखेंगे जो कि दिल्ली में शिक्षा प्राप्त कर रहे होते हैं परंतु कश्मीर की हो रही दुर्दशा से अनभिज्ञ रहते हैं और जब उन्हें क्या तो होता है कि कश्मीर के हालात क्या है तब वह कश्मीर की सहायता करने में जुट जाते हैं।

कृष्ण पंडित सच्चाई को जानने के लिए स्वयं कश्मीर जाता है और वहां पर जाकर सच्चाई का पता लगाता है और वापस आकर अपने कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को बताता है यह कश्मीर की दुर्दशा कैसे की जा रही है और कश्मीर को न्याय दिलाने के लिए वह उन सब से अपील करता है।

पल्लवी जोशी

पल्लवी जोशी ने राधिका मेनन के रूप में भूमिका निभाई है जोकि जो कि कॉलेज में एक लेक्चरर के रूप में है। जिन्हें कश्मीर के हालात के बारे में सब कुछ पता होता है और वह अपनी स्टूडेंट कृष्णा को इस बारे में पता कर कश्मीर में सुधार लाने का प्रयास करती है।

चिन्मय मंडलेकर

चिन्मय मंडलेकर ने द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) मूवी में फारुख मलिक बिट्टा का किरदार निभाया है।

प्रकाश बेलावाडी

प्रकाश बेलावाड़ी ने डॉक्टर महेश कुमार का अभिनय किया है। जहां पर इनकी व्यथा ऐसी हो जाती है कि इन्हें एक धर्म समुदाय के अनुसार के चिकित्सा करना होता है। क्या एक डॉक्टर के लिए यह संभव है कि एक धर्म के मनुष्य का वह चिकित्सा करें और दूसरे धर्म के मनुष्य को तड़पता हुआ छोड़ दे।

पुनीत इस्सर

पुनीत इस्सर से तो आप सभी भली-भांति परिचित होंगे जिन्होंने महाभारत में अपने किरदार को अमर कर दिया है उन्होंने इस फिल्म में एक डीजीपी हरिनारायण की भूमिका निभाई है।

भाषा सूंबली

इन्होंने इस मूवी में शारदा पंडित का अभिनय किया है जोकि कश्मीर में हो रहे अत्याचारों को जीवंत कर देती है और यह दर्शाती है कि महिलाओं के साथ वहां पर कैसे कैसे अत्याचार किए गए हैं इन के किरदार को देखकर आपका दिल दहल जाएगा।

सौरभ वर्मा

इस फिल्म में सौरभ वर्मा कुमार अफजल का किरदार करते हुए देखेंगे।

मृणाल कुलर्कणी

मृणाल कुलकर्णी ने लक्ष्मी दत्त के रूप में अपने किरदार को निभाया है।

अतुल श्रीवास्तव

अतुल श्रीवास्तव ने विष्णुराम का अभिनय किया है।

अमान इकबाल

अमान इकबाल ने करण पंडित का अभिनय किया है।

द कश्मीर फाइल्स मूवी की कमाई The Kashmir Files movie earnings

द कश्मीर फाइल्स मूवी ने पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाना शुरू कर दिया था और इसने ऐसा तहलका मचाया कि जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की जा सकती इसने मात्र 6 दिनों के अंदर कई फिल्मों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और इतने कम समय में ही इसने 79.25 करोड़ का कलेक्शन मात्र 6 दिनों में ही कर लिया और रिकॉर्ड बनना अभी भी जारी है बहुत जल्दी यह मूवी 100 करोड़ के कलेक्शन को भी पार कर जाएगी।

द कश्मीर फाइल्स रिव्यू The Kashmir files review

द कश्मीर फाइल्स मूवी कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार पर आधारित है। इस मूवी में बताया गया है कि कैसे आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडितों को उनके घर से निकलने पर विवश कर दिया जो कि अपने ही देश में रहकर आश्रय हो गई और खानाबदोश जीवन जीने के लिए मजबूर कर दिये गए।

यह फिल्म पूरी तरह से सत्य घटना पर आधारित है और यह दर्शाती है कि एक समाज दूसरे समाज के प्रति कितना क्रूरतम पोर्न व्यवहार कर सकता है। और किस तरह से सरकार मुखदर्शक बनकर सब कुछ देखते हुए भी अनजान बनी रहती है।

किस तरह से कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार किए गए उनके घरों को कैसे उजाड़ा गया और वहां पर जो बच गए उनका जीवन कैसा है वहां की शिक्षा प्रणाली कैसी है इन सब चीजों को दर्शाती यह फिल्म उस समय में घटित उस दुर्घटना का हमें याद दिला देती है।

यह बताती है कि यदि हमारे घर में ही देशद्रोही हो तो उस घर की क्या दुर्दशा होती है यह मूवी आने वाले समय की ओर संकेत करती है कि यदि आज भी आपने अपने देश में रह रहे देशद्रोहियों को नहीं पहचाना तो यह घटनाएं आपके साथ भी घटित हो सकती है।

The Kashmir files मूवी को तो कई राज्यों में कर मुक्त कर दिया समाचार पत्र के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि पुलिस वालों को जरूर देखना चाहिए। और पुलिस वालों को फिल्म देखने के लिए विशेष रूप से छुट्टी का भी प्रावधान किया गया है।

उत्तर प्रदेश,उत्तरांचल,मध्यप्रदेश,गोवा जैसे राज्यों में राज्य सरकार ने इस फिल्म को कर मुक्त घोषित कर दिया है। यह शायद भारत की पहली फिल्म है जो बिना प्रमोशन के लिए हर व्यक्ति की जुबान पर छाई स्वयं माननीय नरेंद्र मोदी जी ने भी इस फिल्म को सराहा है।

क्या द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) मूवी सत्य घटना पर आधारित है?

हां द कश्मीर फाइल्स मूवी सत्य घटना पर आधारित है।

द कश्मीर फाइल्स मूवी के मुख्य कलाकार कौन कौन से हैं?

इस मूवी के मुख्य कलाकार अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती पुनीत इसरार आदि जैसे मुख्य कलाकार है।

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) मूवी को देखने के बाद जनता की क्या राय है?

इस फिल्म को देखने के बाद हर कोई अचंभित है कि हमारे देश में इतनी बड़ी घटना हो गई और हमें कानो कान खबर तक नहीं पड़ी।

द कश्मीर फाइल्स मूवी पर विरोधियों की क्या राय है?

विरोधियों ने तो इस फिल्म को पूरी तरह से झूठा करार दिया है और सांप्रदायिक दंगों को भड़काने के लिए इस मूवी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

द कश्मीर फाइल्स The Kashmir files मूवी अब तक कितनी कमाई की है?

मात्र 6 दिनों के अंदर 79.25 करोड से भी अधिक कमाई कर ली है। जब तक यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रहेगी तब तक यह कई फिल्मों के रिकॉर्ड को तोड़ चुकी होगी।

इसे भी पढ़ें

कार के लिए सबसे अच्छा वैक्यूम क्लीनर पीने का पानी और उपयोग

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: