Drinking water,पीने का पानी,Use of Water,पानी का उपयोग, निबंध

Drinking water | पीने का पानी | best use of Water | पानी का उपयोग,निबंध

इस पोस्ट में आप जानेंगे

पीने का पानी, Drinking water Use of Water पानी का उपयोग, निबंध

पानी पर निबंध जल है तो जीवन है इसके बारे में आज हम आज विस्तार से चर्चा करेंगे। जैसे पीने का पानी (Drinking water) पानी की उपयोगिता और निबंध जल संरक्षण आदि।

पानी हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती यदि जल है तो जीवन संभव है जल के बिना या समस्त सृष्टि अधूरी है इसकी उपयोगिता क्या है यह बताने की किसी को आवश्यकता नहीं।

परंतु बढ़ती हुई आबादी और जनसंख्या वृद्धि के कारण आज यह एक चिंता का विषय बना हुआ है ऐसे समय में इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी रखने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचा जा सके।

तो चलिए हम एक-एक विषय पर विस्तार से चर्चा करते है और सबसे पहले हम चर्चा करेंगे पीने का पानी जोकि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय है।

पानी पर निबंध हिंदी में essay on water in hindi

पीने का पानी (Drinking water)

वैसे तो हमारी पृथ्वी के चारों ओर पानी ही पानी है पृथ्वी पर बड़े-बड़े समुद्र है नदियां हैं झरने हैं जलप्रपात हैं पर क्या आपने कभी सोचा है की हम इस जल का उपयोग कर सकते हैं या नहीं यदि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो पृथ्वी का 70% भाग पानी से घिरा हुआ है। और इससे भी आश्चर्यजनक बात यह है कि इसका 97% जल हमारे किसी काम का ही नहीं है।

बाकी बचे 3% में 2% जल भूमिगत है और शेष बचा 1% जल ही हमें आसानी से उपलब्ध हो पाता है परंतु यह 1% जल का भी उपयोग हम पूर्णतया नहीं कर सकते है। बल्कि इस 1% का 0.03% पानी पीने के लिए उपलब्ध है जो कि पीने योग्य है।

यदि हम जल की उपलब्धता को ध्यान में रखकर विचार करें तो यह बढ़ती हुई जनसंख्या और आबादी एक दिन हमारे लिए बहुत बड़ा जल संकट बन कर सकती है इसलिए हमें पीने के पानी का सही उपयोग करना होगा और इसकी मात्रा को ध्यान में रखते हुए हमें इसका संचय करना अति आवश्यक होता।

यदि मनुष्य को 1 सप्ताह तक भोजन ना दिया जाए तो शायद वह जीवित रह सकता है परंतु यदि उसे 1 सप्ताह तक पानी ना दिया जाए तो उसके लिए जीवित रहना असंभव हो जाएगा इसलिए हमें जल संचय पर भी ध्यान देना चाहिए।

एक बात यहां पर ध्यान देने योग्य है कि पीने का पानी मनुष्यों के लिए ही उपयुक्त नहीं है बल्कि यह वह जल है जिसका उपयोग पृथ्वी पर मौजूद कुछ अन्य प्राकृतिक संपदा भी इसका उपयोग करती है जैसे की वृक्ष पशु पक्षी किसानों द्वारा असल को सिंचित करना आदि। यह वही जल है जिसका उपयोग मनुष्य पीने के लिए और अन्य कार्यों के लिए उपयोग में लेता है।

पीने के पानी को शुद्ध कैसे किया जाता है How is drinking water purified?

वैसे तो आज के आधुनिक समय में पानी को शुद्ध करने के लिए बहुत से तरीके उपलब्ध है जैसे कि RO सिस्टम, UV सिस्टम आदि पर इन सब पद्धतियों को अपनाने के लिए आपको कुछ धन खर्च करने की आवश्यकता होती है मैं आपको यहां पर कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहा हूं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने घर पर या किसी अन्य जगह पर पानी को आसानी से शुद्ध कर सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि इन तरीकों से पानी को शुद्ध करने पर आपको कुछ अधिक खर्च भी नहीं करना पड़ता और आपका पानी पूर्ण रूप से शुद्ध हो जाता है और यह सब वह पद्धति है जिन्हें मनुष्य बहुत समय से इस्तेमाल करके आ रहा है।

पानी को गर्म करना heating water

कभी-कभी हमारे साथ ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है की यह सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है कि पानी पूर्ण रूप से शुद्ध है या नहीं इसे पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं किया जाता हम दुविधा में पड़ जाते हैं।

जैसे कि आजकल के शहरों में घरों के अंदर बड़े-बड़े वाटर टैंक बनाने का चलन है इन टैंको के अंदर पानी को स्टोर करके रखा जाता है जिन्हें प्रतिदिन साफ करना हमारे लिए एक मुश्किल का काम हो सकता है।

ऐसी स्थिति में जो लोग आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं वह तो RO सिस्टम या पानी साफ करने वाली मशीन का उपयोग करके पानी को साफ करके उसे पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

परंतु कुछ लोगों के लिए आरओ सिस्टम (RO system) को लगवा बहुत बड़ी बात होती है। और आजकल तो आरो RO का पानी पीने में हम अपनी शान समझते हैं। परंतु पानी को गर्म करके इस्तेमाल करने की पद्धति हमारी संस्कृत में बहुत ही पुरानी जिसका उपयोग सदियों से होता चला आ रहा है और इस पद्धति का इस्तेमाल करने से हमारे स्वास्थ्य पर इसका कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता।

कुछ जगहों पर वर्षा का पानी एकत्र करके रखा जाता है और फिर उस पानी को पूरे साल इस्तेमाल किया जाता है यदि हमें ऐसे पानी को इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है और यदि उस पानी को हम पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा उसे हम गर्म करके ही इस्तेमाल करें।

इस विधि में सबसे पहले हमें एक पात्र (बर्तन) की आवश्यकता होती है जिसे हम आग पर रखकर पानी को गर्म कर सके और हमें पानी को तब तक गर्म करना होता है जब तक कि वह पानी पूरी तरह से उबलने ना लगे क्योंकि जब तक पानी पूरी तरह से वह उबलेगा नहीं तब तक पानी के अंदर मौजूद सूक्ष्म कीटाणु नष्ट नहीं होंगे।

पानी को कम से कम 4 से 5 मिनट तक जरूर उबालें जब पानी पूरी तरह से उबल जाए तब बर्तन को आग से हटाकर ठंडा होने के लिए रख देना चाहिए और पानी को बिल्कुल भी हिलाना नहीं चाहिए पानी जितना शांत रहेगा उसके अंदर की गंदगी उतनी ही आसानी से सतह में नीचे चली जाएगी।

जब पानी पूर्ण रूप से ठंडा और शांत हो जाए तब हमें एक दूसरे पात्र की आवश्यकता होगी और दूसरे पात्र के ऊपर हमें एक बहुत ही महीन कपड़े को रखकर पानी को छान लेना चाहिए।

पानी का उपयोग, पानी पर निबंध हिंदी में

फिटकरी से पानी को कैसे साफ करें

फिटकरी का प्रयोग तो आपने कभी न कभी अवश्य किया होगा जी हां यह वही फिटकरी है जिसे शेविंग के बाद इस्तेमाल किया जाता है। यह सिर्फ सेविंग करने में ही नहीं बल्कि अन्य की बहुत से कामों में प्रयोग की जाती है जैसे अभी कहीं कट गया है और रक्त का हो रहा है वहां लगाने पर रक्त को रोक देती है।

फिटकरी का प्रयोग अन्य कई प्रकार के घरेलू नुस्खे में प्रयोग किया जाता है परंतु हम यहां पर जानेंगे इसका प्रयोग पानी को साफ करने के लिए कैसे किया जाता है।

यदि आपको 3-4 लीटर पानी को शुद्ध करने की आवश्यकता है तो उसके लिए 30 से 40 ग्राम फिटकिरी की मात्रा उपयुक्त है। फिटकरी से पानी को शुद्ध करने के लिए पानी के अंदर डालकर उसे कम से कम 5 से 7 मिनट तक लगातार हिलाते रहे उसके बाद पानी को स्थिर होने के लिए छोड़ दें।

कुछ समय बाद आप देखेंगे कि जैसे जैसे पानी स्थिर हो रहा है वैसे वैसे उसके अंदर मौजूद अशुद्धियां बर्तन भी नीचे की ओर एकत्र होती हुई दिखाई देंगी जब पानी पूरी तरह से स्थिर हो जाए तब उसको किसी दूसरे बर्तन छलनी या स्वच्छ माहिन कपड़े के माध्यम से पानी को छान लें अब आप का पानी स्वच्छ हो चुका है।

धूप में पानी को कैसे स्वच्छ करें

धूप में जल को स्वच्छ करना सबसे आसान और प्राकृतिक तरीका है। इस विधि द्वारा जल को आसानी से साफ किया जा सकता है परंतु इस विधि में समय अधिक लगता है यदि आप इस विधि के द्वारा जल को स्वच्छ करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक पारदर्शी प्लास्टिक या कांच की बोतल का प्रयोग करना पड़ेगा जिसके अंदर सूर्य की रोशनी आर पार प्रवेश कर सके।

आपको बोतल के अंदर पानी को भर लेना है उसके बाद उसे ऐसी जगह पर रख दे जहां उसको सूर्य का प्रकाश निरंतर पड़ता रहे और सूरज की रोशनी जल के आर पार होती है ऐसी स्थिति में आपको कम से कम 8 से 10 घंटे यदि संभव हो सके तो 2 दिन तक पानी को सूर्य की रोशनी रखें।

आर ओ द्वारा पानी को शुद्ध करना purify water by RO

आज के समय में पानी को शुद्ध करने का सबसे आसान तरीका आरओ सिस्टम ही है।आज के समय में बहुत सी कंपनियों के अत्याधिक उच्च गुणवत्ता वाले आरओ सिस्टम (RO system) मार्केट में मौजूद है।

आरओ सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए हमें सर्वप्रथम बिजली की आवश्यकता होती है बिना बिजली के इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आरओ सिस्टम को इस्तेमाल करने की सबसे बड़ी खामी यह है कि हम जितना पानी शुद्ध करते हैं उससे अधिक पानी को वह बेकार करके बाहर निकाल देता है।

और अधिकतर लोग किस बेकार निकलने वाले पानी को यूं ही बर्बाद कर देते हैं या उसे फेंक देते हैं पानी के इस दुरुपयोग को रोकने के लिए हम उसे एकत्र करके किसी दूसरे कार्यों में प्रयोग कर सकते हैं।

बेस्ट top 10 प्रोडक्ट्स

मार्केट में विभिन्न प्रकार के और आधुनिक तकनीक से लैस बहुत से आम सिस्टम आपको देखने को मिल जाएंगे जिसमें से कुछ और उसी स्थान के नाम है यहां पर आपको बता रहा हूं

  • केंट वाटर प्यूरीफायर
  • एक्वागार्ड
  • ब्लू स्टार
  • V-guard
  • यूरेका

इन सभी आरओ सिस्टम को आप अपनी लोकल मार्केट और ऑनलाइन भी परचेस कर सकते हैं।

पानी का उपयोग use of Water

पानी का उपयोग मनुष्य जब से इस धरती पर आया है तब से वह इसका उपयोग करता ही आ रहा और आगे भी करता ही रहेगा क्योंकि इसके बिना मनुष्य जीवन असंभव है पानी का उपयोग सिर्फ पीने के लिए ही नहीं बल्कि बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए भी किया जाता है जिन्हें पानी के बिना करना असंभव है जैसे कि भोजन पकाना, फसलों को सिंचित करना आदि।

पानी का उपयोग मनुष्य 24 घंटे किसी ना किसी रूप में पानी का इस्तेमाल करता ही रहता है चाहे वह शीतल पेय पदार्थ के रूप में हो या गर्म चाय कॉफी के रूप में हो। जल के उपयोग के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

गांव में अधिकतर किसान बड़े बड़े तालाबों में जल संग्रह करके रखते हैं जिसका उपयोग हुआ अपनी फसल की सिंचाई के लिए करते हैं। जिन जगहों पर तालाब नहीं होते वहां नलकूप या नहर के माध्यम से सिंचाई की जाती है।

हम अपने घरों में साफ सफाई के लिए पानी का ही इस्तेमाल है घर में कोई भी व्यंजन बनाना हो तो पानी की आवश्यकता होती है।

आज के समय में मनुष्य पानी का उपयोग कितने अंधाधुन तरीके से कर रहा है जैसे कि यह कभी समाप्त ही नहीं होने वाला परंतु इस पृथ्वी पर कुछ जगह ऐसे हैं जहां पर सिर्फ पानी पीने के लिए ही पर्याप्त हो पाता है।

यदि हम अपने भारतवर्ष की बात करें तो कुछ जगहों पर कभी वर्षा होती है तो कभी अकाल पड़ जाता है महाराष्ट्र राजस्थान मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कहीं ना कहीं हर वर्ष जल संकट देखने को मिल ही जाता है हम कल्पना भी नहीं कर सकते यदि यह संकट ऐसे ही बढ़ता रहा है तो 1 दिन पृथ्वी पर जीवन ही नष्ट हो जाएगा।

इसलिए हमें जल का उपयोग करने के साथ-साथ किसके संरक्षण के बारे में ध्यान देने की अधिक आवश्यकता है। जल संचय के क्षेत्र में सरकार भी हमेशा नई नई योजना का आरंभ करती रहती है।

पीने का पानी,drinking water

जल संरक्षण के उपाय

जल का संरक्षण आप तभी कर सकते हैं जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में जल हो पर यह आपके पास जल की मात्रा ही सीमित होगी अब आप क्या करेंगे इसका सबसे बड़ा कारण हम स्वयं हैं। आज के समय में जिस तरह से वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है और नए नए शहरों का निर्माण होता जा रहा है। क्या यह प्राकृतिक संपदा के साथ खिलवाड़ नहीं है।

पानी के संरक्षण के लिए अधिक से अधिक तालाबों का निर्माण करना होगा वृक्षों की हो रही हानि को रोकना होगा क्योंकि वृक्ष ही नहीं रहेंगे तो बरसा भी नहीं है और यदि वर्षा नहीं होगी तो भूमिगत पानी का स्तर हमेशा कम होता चला जाए इसलिए जल के संरक्षण में वनों का बहुत महत्व योगदान है।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो ग्रामीण क्षेत्रों में जल संचय का सबसे अच्छा साधन तालाब होता है यदि आपके गांव के आसपास तालाब नहीं है। तो सभी ग्रामीण मिलकर अपने गांव में तालाब का निर्माण करवा सकते हैं और इसके लिए सरकार योगदान भी देती है।

दूसरा जल संचय सबसे अच्छा साधन भूमिगत जल को रिचार्ज करना। जिसे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी कहा जाता है। इस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के अंदर बारिश के पानी को साफ करके जमीन के नीचे या तो किसी बड़े टैंक में एकत्र कर लिया जाता है या फिर इसे सीधा जमीन में ही उतार दिया जाता है।

बारिश के पानी को एकत्र करने का या बहुत ही आसान और सरल तरीका इस तरीके से आप गांव या शहर किसी भी जगह पर इस सिस्टम को अपनाकर जल का अपव्यय होने से बचा सकते हैं। यह दोनों तरीकों से आपके लिए फायदेमंद ही सिद्ध होगा यदि आप किसी जमीन के नीचे टैंक में एकत्र करते हैं तो जल की आवश्यकता होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

और यदि आप इसे स्वता जमीन में जाने देते हैं तो एक तरह से आप प्राकृतिक की मदद करते हैं और भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने में काफी सहायता मिलती है जिससे आसपास के नलकूप और कुवो आदि का जल स्तर सामान्य बना रहता है जो की वर्षा ना होने पर हमारे लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कैसे किया जाता है इसके लिए नीचे दी गई वीडियो को देखकर आप पूरी तरह से समझ सकते हैं और इससे अपनाकर पानी का बचाव कर सकें।

video source – social media

पानी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

1जल का रासायनिक सूत्र H₂O होता है।
2पीने की पानी की सबसे बड़ी झील रूस में है।
3जल ही एक ऐसा द्रव्य जो रंगहीन,गन्धहीन,स्वादहीन है।
4शुद्ध जल का पीएच मान 7 होता है।
5who के कथन अनुसार 100 से 150 TDS पीने योग्य बताया गया है।
61 लीटर पानी का वजन एक किलोग्राम होता है।
7चातक पक्षी स्वाति नक्षत्र में बारिश की बूंदों से अपनी प्यास बुझाता है और पूरे वर्ष जल ग्रहण नहीं करता।
8वॉस आर्टेसियन कंपनी की एक बोतल पीने के पानी की कीमत 1700 रुपए है।
9पानी ही एक ऐसा द्रव्य है जिसे ठोस, वायु, औरत द्रव्य में परिवर्तित किया जा सकता है।
10हर उस जगह पर जीवन है जहां पर पानी है।

FAQ

सबसे अच्छा आरओ (RO) किस कम्पनी का होता है?

कैंट, एक्वागार्ड, ब्लू स्टार, यूरेका आदि भारत की प्रतिष्ठित कंपनिया है।

भारत में सबसे महंगा पानी कौन पीता है?

एक रिपोर्ट के अनुसार नीता अंबानी के पीने के पानी की एक घुट की कीमत लगभग 6000 डालर है।

कौन सा पानी सबसे शुद्ध होता है?

बारिश का पानी सबसे शुद्ध होता है।

देसी फ्रिज किसे कहते हैं?

मटके को देसी फ्रिज कहा जाता है।

क्रिकेट का कौन सा खिलाड़ी सबसे महंगा पानी पीता है?

विराट कोहली।

नोट

इस पोस्ट में दी गई जानकारी उद्देश्य सिर्फ ज्ञान वर्धन के लिए है किसी भी प्रकार का निर्णय लेने की जिम्मेदारी पाठक (आप की) होगी इससे हमारा कोई संबंध नही है।

SIGN UP AND EARN $25*

इसे भी पढ़ें

कार के लिए सबसे अच्छा वेक्यूम क्लीनरचक्रवर्ती अशोक सम्राट
एफिलिएट मार्केटिंगseo किसे कहते हैं

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

किसान विकास पत्र योजना Post Office Scheme Best Wet And Dry Vacuum Cleaner प्रधानमंत्री श्री योजना
%d bloggers like this: