Agneepath Yojana Agnipath Yojana

Agneepath Yojana | Agnipath Yojana 2022 | अग्निपथ योजना क्या है | आप भी बन सकते हैं अग्निवीर

Agneepath Yojana | Agnipath Yojana | अग्निपथ योजना का विरोध क्यों हो रहा है | अग्नीपथ योजना क्या है | कौन बन सकता हैं अग्निवीर | अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे करें | अग्नीपथ योजना में कितना वेतन मिलता है

Agneepath Yojana अग्निपथ योजना क्या है?

केंद्र सरकार की ओर से भारत के बेरोजगार नौजवान युवकों के लिए सेना में भर्ती होने का एक सुनहरा अवसर है आप भी अग्निपथ योजना में शामिल होना चाहते हैं और आप भी अग्निवीर बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें।

अग्नीपथ योजना की शुरुआत 14 जून 2022 को की गई थी इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना में सिर्फ जवानों की ही भर्ती की जाती है जिसकी आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

और शैक्षणिक योग्यता 10+2 है। अग्नीपथ की योग्यताएं पेशे पर आधारित है।

जैसे आप किसी भी सशस्त्र बल में सामान्य सैनिक ,टेक्नीशियन सैनिक, स्टोर कीपर, या सहायक नर्सिंग आदि जैसे पदों के लिए 4 साल तक सेवा प्रदान करना होगा आपका कार्य क्षेत्र कहीं भी हो सकता है आप बॉर्डर पर भी हो सकते हैं रेगिस्तान में भी हो सकते हैं और समुद्र क्षेत्र में भी हो सकते हैं।

अग्नीपथ योजना के लाभ क्या क्या है Agnipath Yojana

🔵 इस योजना के अंतर्गत यदि आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं। और उसके बाद किसी अन्य क्षेत्र में भी अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो 4 साल के बाद अन्य क्षेत्रों में करियर बनाने आपके पास कई विकल्प होंगे।

🔵 अग्नीपथ योजना सम्मिलित होने वाले युवकों का वेतनमान भी काफी अच्छा है। जो कि 30 से 40000 तक है।

🔵 4 साल की अवधि पूरा होने पर जब आप नौकरी से बाहर निकलते हैं तब आपको 500000 का फंड दिया जाता है। आप के वेतन से हर महीने काट लिया जाता है।

🔵 आपको कुल मिलाकर 11.71 लाख की राशि मिलती है जिसमें 500000 का फंड भी शामिल है।

🔵 अग्नीपथ योजना में शामिल हुए सैनिकों की हर 4 साल पर सिर्फ 25% सैनिकों का मेरिट लिस्ट के आधार पर भर्ती किया जाएगा। 25% सैनिकों की नौकरी अगले 15 साल तक जारी रहेगी।

अग्निपथ योजना के लिए आवेदन कैसे करें

समाचार सूत्रों के आधार पर अभी तक सिर्फ सरकार की ओर से भारतीय वायु सेना के लिए रजिस्ट्रेशन की आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है यह प्रक्रिया 24 जून से प्रारंभ हो रही है जिसकी समाप्ति तिथि प्रकाशित नोटिस के अनुसार 5 जुलाई 2022 को समाप्त हो जाएगी अन्य सेनाओं के लिए जल सेना जल सेना आज के लिए कोई भी नोटिस आता है तो हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे।

अग्नीपथ योजना में आवेदन करने के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं वेबसाइट पर जाने के लिए (careerindianairforce.cdac.in) गूगल में टाइप करें।

वेबसाइट-

https://agnipathvayu.cdac.in/AV/

अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए चयनित मानदंड

अग्नीपथ योजना के लिए सरकार ने कुछ मानदंडों को अनिवार्य किया है जो इस प्रकार है

👉 आवेदनकर्ता 10 वीं पास होना चाहिए या 10+2

👉 या इसके समकक्ष 3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स कंप्लीट होना चाहिए।

👉 आयु सीमा 17.5 से 21 साल के बीच होना चाहिए.

👉 आवेदन करते समय परीक्षा शुल्क 250 रुपए देने होंगे

अग्निपथ योजना में कितना वेतन मिलता है

इस योजना में सम्मिलित होने के बाद आपको पहले साल ₹30000 सैलरी के तौर पर दिया जाता है और इसमें से ₹9000 सेवा निधि कोष के लिए काट ली जाती और ₹9000 का योगदान सरकार की तरफ से दिया जाता है अतः अग्नि वीरों को ₹21000 सैलरी प्रदान की जाती है।

दूसरे साल में अग्नि वीरों की सैलरी 10% बढ़ा दी जाती है इस तरह आपकी सैलरी ₹33000 हो जाती है जिसमें से ₹9900 सेवा निधि कोष के लिए काट दिया जाता है और उतना ही अमाउंट सरकार अपनी ओर से जमा कर दी इस तरह वीरों को कुल मिलाकर टेक हैंड सैलेरी 23100 रुपए प्रदान किया जाता है।

अग्निपथ योजना का विरोध क्यों किया जा रहा है

इस योजना के शुरू होते ही भारत के कुछ राज्यों में इसका काफी जोर से विरोध होने लगा है इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण यह है कि 4 साल के बाद आपको निष्कासित कर दिया जाएगा। जिससे इससे जुड़ने वाले नवयुवकों को ऐसा लगता है कि वह फिर से बेरोजगार हो जाएंगे परंतु सरकार का कहना है की भारत के युवाओं के लिए रोजगार के और अधिक अवसर प्रदान होंगे।

समाचार सूत्रों के अनुसार सरकार का कहना है कि 4 साल के बाद युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में सरकारी और अर्ध सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान होंगे साथ ही निष्कासित होने पर सरकार के द्वारा लगभग 2000000 रुपए का है योगदान भी दिया जा सकता है जिससे नवयुवकों को आत्मनिर्भर होने में सहायता मिलेगी।

इस योजना के विरोध में कई जगहों पर सरकारी संपत्ति का काफी नुकसान किया गया अतः किस योजना कुछ लोगों को रोजगार के अवसर दिख रहे हैं तो कुछ को अपना भविष्य अंधकार में दिखाई देता है।

बेहतर होगा कि इस योजना का निराकरण करने के लिए सरकार द्वारा युवकों को बहुत शांति पूर्ण तरीके से अपील करने का प्रस्ताव करना चाहिए।

इन योजनाओं के बारे में भी आपको जाना चाहिए

📢 पोस्ट ऑफिस की कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं

📢 मुख्यमंत्री कृषक कल्याण दुर्घटना योजना

📢 प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

📢 सुकन्या समृद्धि योजना

FAQ

अग्निपथ योजना में हाइट कितनी होनी चाहिए?

इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित होने के लिए युवकों कम से कम 152 पॉइंट 5 सेंटीमीटर हाइट होना जरूरी है।

अग्निपथ योजना क्या है 2022

17 से 21 साल के युवकों को सेना में भर्ती करने की योजना जिसके अंतर्गत 4 साल के लिए युवकों कुर्सेला में सम्मिलित किया जाएगा।

अग्निवीर किसे कहते हैं?

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सम्मिलित किए गए युवकों को अग्निवीर कहा जाता है।

अग्निपथ योजना online apply कैसे करें?

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं
https://agnipathvayu.cdac.in/AV/

अग्निपथ योजना salary कितनी है?

अग्निपथ योजना मे सम्मिलित होने पर पहले वर्ष 30,000 रुपए दिए जाते हैं तथा दूसरे वर्ष 10% की वृद्धि की जाती है जिसमें सेवा निधि कटौती भी शामिल है।

अग्निपथ योजना भर्ती क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा भारत के नवयुवकों को सेना में सम्मिलित करने की योजना है।

अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा?

इस योजना के अंतर्गत 17 से 21 साल की आयु सीमा निर्धारित की गई है।

अग्निपथ योजना 2022 exam date

अभी तक कोई ऑफिशियल नोटिस नहीं प्राप्त हुआ है तिथि निर्धारित होने पर हम इसी पोस्ट के माध्यम से सूचित करेंगे।

क्या आप को पता है खाने के लिए सबसे शुद्ध नमक कौन सा है Haryana mukhymantri Bagwani Bima Yojana Madhya Pradesh krishi sinchai Yojana mukhyamantri krishak durghatna Kalyan Yojana 2022
%d bloggers like this: