Options Trading

Best free earning ideas | 5 फ्री ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Best free earning ideas | मोबाइल और कंप्यूटर से फ्री ऑनलाइन पैसे कमाने तरीके जैसे कि youtube, facebook आदि से ऑनलाइन पैसा कमाने के आसान तरीके जो कोई भी कर सकता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके Best free earning ideas

फ्री ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

यदि आप भी औरों की तरह अपने मोबाइल से अपने लिए ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आप ऑनलाइन अरनिंग करने के बेहतरीन तरीकों के बारे में जान सकें।

  1. 💰 एफिलिएट मार्केटिंग – affiliate marketing
  2. 💰 यूट्यूब – YouTube
  3. 💰 फेसबुक – Facebook
  4. 💰 इंस्टाग्राम – Instagram
  5. 💰 फ्री वेबसाइट – free website

ऊपर दिए गए लिस्ट मैं वह पांच सबसे बेहतरीन तरीके हैं जिनमें हम बिना एक रुपए इन्वेस्ट किए अपनी ऑनलाइन इनकम की जर्नी को शुरू कर सकते हैं आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं कि आप दिन से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में लगभग ऑनलाइन करने वाला प्रत्येक व्यक्ति कहीं ना कहीं ऊपर बताए गए इन 5 तरीकों में से किसी एक तरीके को अवश्य ही फॉलो करता है या यूं कहा जाए कि कुछ लोग इन सभी तरीकों को भी फॉलो करते हैं।

💡एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing

ऑनलाइन अर्निंग के इस समय में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका बढ़ता ही जा रहा है और इससे अच्छी खासी अर्निंग भी कर आपको विस्तार से बताते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है और कौन-कौन से ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप फ्री में एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उनसे अपने लिए हम इनकम जरनेट कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

जब भी हम किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करते हैं या फिर उसे ऑनलाइन बेचते हैं उसके बदले में कंपनी हमें कुछ ना कुछ कमीशन प्रदान करती है। जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है इसे और भी आसान भाषा में हम समझते हैं।

जैसे कि Amazon,Flipkart,Mantra जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करते हैं यकीन के प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करने में इनकी मदद करते हैं तब यह कंपनियां आपको बदले में कुछ ना कुछ कमीशन देती है जिससे आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं। इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

वर्तमान समय में फिलिप कार्ड के एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्रूवल नहीं मिल रहा है परंतु आप अमेजॉन जैसी साइटों पर फ्री में अकाउंट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। और भी कुछ ऐसे टॉप एफिलिएट प्रोग्राम साइड है जहां पर आप अपना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं और अपनी इनकम को स्टार्ट कर सकते हैं। क्योंकि Best free earning ideas में एफिलिएट मार्केटिंग सबसे पहले आती है।

1️⃣Amazon
2️⃣Meesho
3️⃣clickbank
4️⃣Jv zoo
5️⃣Digi 24
Best free earning ideas

यह वह 5 बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइडर साइडे है जो Best free earning ideas के अंतर्गत आती है। जहां पर आप फ्री में अपना अकाउंट बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते हैं इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाने का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है परंतु इनकी कुछ शर्तें होती हैं जिन्हें आप को स्वीकार करना होता है।

Amazon affiliate कैसे बनाएं

अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाते हैं यह आप इस वीडियो में देख सकते हैं जिससे आपको अकाउंट बनाने में काफी मदद मिलेगी और जल्द ही आप अपनी अर्निंग शुरू कर पाएंगे। क्योंकि अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है। परंतु अमेजॉन पर बहुत से Best free earning ideas मौजूद हैं जो कि बिल्कुल फ्री परंतु मैं यहां पर से अमेजॉन एफिलिएट के बारे में बात करूंगा।

video source – WS Cube tech

Meesho पर अकाउंट कैसे बनाएं

मीशो एक ई-कॉमर्स रीसेलर वेबसाइट है जहां पर आप अपने अनुसार अप का चुनाव करके और अपने प्रॉफिट के अनुसार उनकी कीमत तय कर सकते हैं यह प्लेटफार्म अभी के समय में लगभग काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। मीशो अकाउंट बनाने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं जिसमें पूरी डिटेल से बताया गया है कि आप इसको कैसे ज्वाइन कर सकते हैं और अपना एफिलिएट प्रोग्राम स्टार्ट कर सकते हैं।

video source – Ecommerce talks

Click Bank पर अकाउंट कैसे बनाएं

क्लीकबैंक एफिलिएट मार्केटिंग का बहुत बड़ा ग्लोबल प्लेटफॉर्म है यहां पर लाखों की संख्या में डिजिटल प्रोडक्ट मौजूद रहते हैं बैंक के प्रोडक्ट को आप सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी इसे प्रमोट कर सकते हैं और अच्छी खासी अरनिंग जनरेट कर सकते हैं।

Telegram group

इस एफिलिएट प्रोग्राम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस पर मौजूद कुछ प्रोडक्ट पर रिकरिंग इनकम भी होता है मतलब आपको सिर्फ एक बार प्रोडक्ट को सेल करना है। और उसके बाद आपकी इनकम लगातार स्टार्ट हो जाएगी। क्लीकबैंक पर अकाउंट कैसे बनाते हैं और प्रोडक्ट का चुनाव कैसे करते हैं इन सब चीजों की जानकारी के लिए इस वीडियो को ध्यान से देखें।

Video source- Sanjiv Kumar

Jv zoo एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करें

ग्लोबल एफिलिएट मार्केटिंग के लिए jv zoo एक बेस्ट एफिलिएट प्लेटफार्म यहां पर भी आपको बहुत सी डिजिटल प्रोडक्ट मिल जाते हैं परंतु यहां पर आपको अप्रूवल देने में थोड़ा समय लगता है इस एफिलिएट प्रोग्राम से भी यदि कंसंट्रेट होकर मेहनत करते हैं तो यह भी आपको काफी अच्छा रिजल्ट देता है इसके बारे में डिटेल से जानने के लिए इस वीडियो को पूरा देखें।

jv zoo पर आपको बहुत से सॉफ्टवेयर के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने का मौका मिलता है और इन सॉफ्टवेयर को आप अलग अलग कंट्रीयों में सेल करके डॉलर में इनकम कर सकते हैं। यदि आप Best free earning ideas की तलाश कर रहे तो आपको इसे जरूर ज्वाइन करना चाहिए।

Video source – WS Cube tech

Digi store या Digi 24 पर एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं।

Digi store या Digi 24 को इन दोनों नामों से जाना जा इस पर एफिलिएट अकाउंट बनाना काफी आसान है Digi 24 क्लीकबैंक का ही एक अल्टरनेटिव एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉम है यहां पर क्लिक बैंक और इसके प्रोडक्ट लगभग लगभग सेम ही रहते हैं परंतु डीजी स्टोर पर आपको प्रोडक्ट चुनाव करने और उसके बारे में जानने में काफी आसानी होती है।

डीजी स्टोर और अपना एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए इस वीडियो को पूरा देखें।

Video source- Sanjiv Kumar

YouTube से पैसे कैसे कमाए

यदि फ्री में ऑनलाइन अर्निंग की बात की जाए तो यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म टॉप फाइव की श्रेणी में आते हैं। क्योंकि यूट्यूब Best free earning ideas में सबसे ऊपर आता है यदि इसको नंबर वन की श्रेणी में भी रखा जाए तो कुछ गलत नहीं क्योंकि यूट्यूब के माध्यम से आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जोकि लाखों-करोड़ों में अपनी इनकम कर रहे है।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप जीरो इन्वेस्टमेंट से अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब आपको अपना चैनल बनाने के लिए फ्री सेवा देता है तो देर किस बात की उठाइए अपना मोबाइल फोन और ओपन कीजिए यूट्यूब पर और क्रिएट कीजिए एक नया यूट्यूब चैनल।

यूट्यूब से ना तो आप सिर्फ वीडियो बनाकर पैसे कमाते हैं बल्कि यूट्यूब से आपके सामने रनिंग करने के सैकड़ों रास्ते ओपन हो जाते हैं आप यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं स्पॉन्सर वीडियो बना सकते हैं। यूट्यूब के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट लैंडिंग पेज आदि पर ट्रैफिक को ड्राइव कर सकते हैं। यह एक बहुत ही पावरफुल प्लेटफार्म है।

यदि आप अपने ज्ञान क्षमता और योग्यताओं के आधार पर सही दिशा में यूट्यूब पर मेहनत करते हैं तो यकीन मानिए आपको सफल होने से यूट्यूब पर कोई नहीं रोक सकता। और यूट्यूब आपके लिए एक Best free earning ideas प्लेटफार्म साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन से फ्री में यूट्यूब चैनल इतनी आसानी से बना सकते हैं वीडियो को पूरा ध्यान से देखिए।

video source – Spreading Gyan

Facebook से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में ऐसा कोई भी स्मार्ट फोन चलाने वाला व्यक्ति नहीं होगा कि जिसके स्मार्टफोन में फेसबुक ना हो इंटरटेनमेंट की दृष्टि से देखा जाए तो लगभग प्रत्येक व्यक्ति फेसबुक पर अपना समय व्यतीत करता है। यदि कमाई करने की बात की जाए तो Best free earning ideas में एक नाम फेसबुक का भी आता है।

परंतु क्या आपको पता है की फेसबुक पर आप इंटरटेनमेंट करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बहुत बड़ी संख्या में ट्रैफिक आता है जिसकी मदद से हम अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं आइए जानते हैं वह कौन कौन से तरीके जिसकी वजह से फेसबुक पर अपनी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

👉 यदि आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है तो समझिए आपने आधा काम तो कर लिया है बस जरूरत है तो आपको सिर्फ एक पेज बनाने की फेसबुक पेज बनाकर आप अपनी फेसबुक पेज को मोनेटाइज भी कर सकते हैं। अपने फेसबुक पेज से आप अच्छी खासी ऑडियंस ड्राइव कर सकते हैं बस जरूरत है थोड़ा सा कंसंट्रेट हो कर मेहनत करने की।

आपने एक बार अपने पेज को अच्छी तरह से ग्रो कर दिया तब फेसबुक आपके पेज पर खुद ही ट्रैफिक भेजना शुरू कर देगा फिर आप अपने हिसाब से उस ट्रैफिक को ड्राइव कर सकते हैं। फेसबुक पर आप अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं, अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए फेसबुक एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जहां पर लोग एडवर्टाइज से लाखों-करोड़ों काम आ जाते हैं।

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप एक तरीके से नहीं अनेकों तरीके से पैसे कमा सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री फेसबुक पर पेज कैसे बनाते हैं मोनेटाइज कैसे किया जाता है आइए जानते हैं यह सब इस वीडियो में।

video source – Ishan monitor

वैसे तो दोस्तों इंटरनेट पर पैसे कमाने के लाखों तरीके मौजूद है परंतु यहां पर मैंने आपको कुछ ऐसी बेसिक जानकारी के बारे में बताया है जिसके अनुसार आप आसानी से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं इन सब तरीकों में आप एक पैसे भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं जो आप उसके लिए हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगिंग करने में कितना पैसा लगेगा।

जहां पर मैंने इसके बारे में काफी डिटेल से बताया है जिससे आप लोग इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। जैसा कि ब्लॉगिंग किसे कहते हैं होस्टिंग क्या होती है आदि।

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए-Best free earning ideas

आज के समय में यदि Best free earning ideas की बात की जाए तो मोबाइल एक ऐसा ऑप्शन है जिसने कंप्यूटर की बराबरी कर ली है यदि आप भी Best free earning ideas के बारे में जानकारी करना चाहते हैं तो यह आप काफी मदद कर सकता है। वैसे ऊपर जितनी भी मैंने आईडिया बताए हैं वे सभी Best free earning ideas के अंतर्गत ही आते हैं। और यह सब आइडिया जिसे आप आसानी से बिना एक भी रुपए लगाए कर सकते हैं।

Best free earning ideas
swagatam.in

ऊपर बताए गए सभी Best free earning ideas को आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं इन सभी के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें और आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं बेहतर होगा अगर आप लाइक और सब्सक्राइब करें। और हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

  • 5 easy ways to heat water

    5 easy ways to heat water|पानी को गर्म करने के 5 आसान तरीके

  • rajiv gandhi kisan beej uphar yojana

    rajiv gandhi kisan beej uphar yojana|राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना अब किसानों को ट्रैक्टर भी देगी सरकार

  • PM shri Yojana

    PM shri Yojana | प्रधानमंत्री श्री योजना | पीएम श्री योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chakravartin Ashoka Samrat Sukanya Samriddhi Yojana big update 2022 free silai machine Yojana world food day
%d bloggers like this: